logo-image

Bihar News: दरभंगा हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्रालय गंभीर, बिहार सरकार से मांगा जवाब

बिहार के दरभंगा में एक दलित शख्स के शव के साथ अभद्रता मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार सरकार से रिपोर्ट मांगी है.

Updated on: 02 Aug 2023, 09:53 AM

highlights

  • दरभंगा हिंसा की गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार सरकार से मांगी रिपोर्ट
  • मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को लिखी चिट्ठी
  • कल बीजेपी डेलीगेशन ने अमित शाह से की थी मुलाकात

Patna:

बिहार के दरभंगा में एक दलित शख्स के शव के साथ अभद्रता मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार सरकार से रिपोर्ट मांगी है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मामले को लेकर बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को चिट्ठी लिखी है और मामले पर जवाब मांगा गया है. आपको बता दें कि बीजेपी डेलीगेशन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी.  सम्राट चौधरी के नेतृत्व में बीजेपी डेलीगेशन की मुलाकात हुई थी. इस दौरान कई सांसद भी मौजूद रहे. इस दौरान बिहार में कानून- व्यवस्था के मुद्दे पर चर्चा हुई. 

बिहार सरकार से मांगी रिपोर्ट

पत्र में लिखा है कि, 'केंद्रीय गृह मंत्रालय को दरभंगा जिले (थाना कमतौल) धर्मपुर गांव में अनुसूचित जाति समुदाय के खिलाफ घोर दुर्व्यवहार की जानकारी मिली है. पता चला है कि दो जुलाई 2023 की रात को अनुसूचित जाति के एक व्यक्ति श्रीकांत पासवान, जिनकी कैंसर के कारण मृत्यु हो गई थी, के दाह संस्कार के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों द्वारा उनके शव को श्मशान घाट से बाहर निकाला गया, पीटा गया और बुरी तरह से अपमानित किया गया. आरोप है कि पैतृक श्मशान भूमि पासवान समुदाय की है, जहां वे हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार दाह संस्कार करते रहे हैं और उन्हें इससे वंचित कर दिया गया है. शव के साथ बेअदबी के बाद हुए हंगामे में पासवान (अनुसूचित जाति) समुदाय के कुछ घर भी क्षतिग्रस्त कर दिये गए. उपद्रवियों ने वहां पहुंचे पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया, जिससे उन्हें भी चोटें आईं और उनके वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. यह पता चला है कि क्षेत्र में अनुसूचित जाति समुदाय को अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा मजबूर किया जा रहा है और धमकी दी जा रही है, और वे पलायन पर विचार कर रहे हैं.'

यह भी पढ़ें- जातीय गणना को लेकर जगदानंद सिंह का बयान, जब-जब बिहार ने अंगड़ाई ली, हर क्षेत्र में परिवर्तन हुआ

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र के हरिहरपुर पूर्वी पंचायत की धरमपुर गांव में श्मशान की भूमि को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे. इस दौरान जमकर पत्थरबाजी भी हुई. मामला धरमपुर गांव स्थित छिरयारी तेलिया पोखर श्मशान की भूमि पर शव जलाने को लेकर हुए विवाद से जुड़ा था. दोनों पक्ष उस हिस्से की जमीन को अपना बता रहे थे. इस दौरान आरोप लगे थे कि शव के साथ भी अभद्रता की गई थी. कुछ पुलिसकर्मियों के साथ भी झड़प हुई थी और श्मशान के डोम के साथ भी मारपीट की गई थी. डीएम और एसएसपी जब मौके पर पहुंचे उसके बाद उपद्रवियों को भगाकर शव का अंतिम संस्कार कराया गया था. उपद्रवियों से निबटने के क्रम में जमादार सुरेश कुमार सिंह, सिपाही राजीव रंजन समेत कई लोग घायल हुए थे.