logo-image
लोकसभा चुनाव

CAA-NRC Protest: RJD की कार्रवाई, भागलपुर के अध्यक्ष समेत राजद के 3 सदस्यों को निकाला

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध की आग देशभर में फैल गई है.

Updated on: 21 Dec 2019, 10:11 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध की आग देशभर में फैल गई है. सीएए और एनआरसी के खिलाफ बिहार में भी बवाल मचा हुआ है. राज्य में शनिवार को मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता (आरजेडी) ने बिहार बंद का आह्वान किया था. भारत बंद के दौरान भागलपुर में ऑटो-रिक्शा के साथ बर्बरता की गई, जिस पर आरजेडी ने पार्टी के तीन सदस्यों को निष्कासित कर दिया है.

नागरिकता अधिनियम और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के खिलाफ राजद की ओर से शनिवार को बिहार बंद का आह्वान किया गया था. राजद के कार्यकर्ताओं ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया, लेकिन भागलपुर में ऑटो-रिक्शा के साथ बर्बरता की गई. इस पर आरजेडी ने भागलपुर जिले के अध्यक्ष तिरुपति नाथ यादव सहित तीन राजद सदस्यों को पार्टी से निकाल दिया है.

बता दें कि बिहार बंद के नाम पर आरजेडी कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर जमकर उत्पाद मचाया. आरजेडी कार्यकर्ताओं ने रेलवे स्टेशन से सवारी लेकर जा रहे ऑटो चालकों के साथ मारपीट की और उनके ऑटो में तोड़फोड़ की. इसके साथ ही सवारियों से भी मारपीट की गई. बिहार में सुबह 7 बजे से ही आरजेडी का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. आरजेडी कार्यकर्ताओं ने कई ट्रेनों को भी रोक दिया. कई जगहों पर टायर सड़क पर रख आगजनी की. आरजेडी के इस बंद को कांग्रेस, रालोसपा, समाजवादी पार्टी समेत वाम दलों ने भी समर्थन दिया है.

इस दौरान 'बंद' समर्थकों ने केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की. हाजीपुर, पूर्णिया में भी 'बंद' समर्थक सड़कों पर उतरे और कई क्षेत्रों में सड़कें जाम की. इस बीच 'बंद' के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बिहार की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इनमें देखा जा सकता है कि रेलवे स्टेशन से सवारी लेकर बाहर निकल रहे ऑटो चालकों के साथ आरजेडी कार्यकर्ताओं ने मारपीट की और उनके ऑटो तोड़ दिए.