logo-image

Kurhani By Election: प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

 कुढ़नी उपचुनाव में 57.90 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जो कि 2020 में हुए चुनाव की तुलना में कम है. 2020 में 64.19 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

Updated on: 05 Dec 2022, 11:14 PM

highlights

. 57.90 मतदाताओं ने किया मताधिकार का इस्तेमाल

. 2020 के मुकाबले कम हुई वोटिंग

. सभी ने अपनी-अपनी जीत का किया दावा

Muzaffarpur:

मुजफ्फरपुर की कुढ़नी विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न हो चुका है.  बीजेपी, जेडीयू, एआईएमआईएम, वीआईपी समेत 13 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. नतीजे 8 दिसंबर 2022 को आएंगे लेकिन फिलहाल तो सभी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. जेडीयू प्रत्याशी का कहना है कि वह भारी अंतर से चुनाव जीतेंगे और नंबर 1 के लिए कोई लड़ाई नहीं है. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी ने भी भारी मतों से विजयी होने का दावा किया है.  कुढ़नी उपचुनाव में 57.90 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जो कि 2020 में हुए चुनाव की तुलना में कम है. 2020 में 64.19 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

13 प्रत्याशी मैदान में

कुढ़नी उपचुनाव के लिए भारी सुरक्षा में लोगों ने वोटिंग की. बता दें कि, इस चुनाव में कुल 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाई है लेकिन यहां JDU और BJP में कड़ी टक्कर है.  सभी की नजरें इस ओर टिकी है कि क्या महागठबंधन अपनी लाज बचा पाएगी या फिर बीजेपी जीत का ताज पहनेगी क्योंकि इस चुनाव को 2024 के लोकसभा से जोड़ कर देखा जा रहा है. साथ ही बीजेपी ये दवा भी कर रही है कि इस चुनाव में सीएम नीतीश कुमार ने कितना काम किया है ये भी पता चल जाएगा. 

इसे भी पढ़ें-Kurhani By Election : बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल का बड़ा आरोप-'बोगस वोटिंग करा रही सरकार'

मतदाताओं की स्थिति

कुढ़नी विधानसभा में कुल 311728 मतदाता हैं. मतदान के लिए कुल 320  मतदान केंद्र बनाये गये ते जहां पहुंच कर लोगों ने मतदान किया. कुढ़नी विधानसभा उपचुनाव में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम  6 बजे तक मतदान हुआ.

सबने लगाया एड़ी-चोटी का जोर

दरअसल, महागठबंधन के तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ-साथ ललन सिंह समेत कई नेताओं ने चुनाव प्रचार किया था. वहीं, बीजेपी का समर्थन करने के लिए चिराग पासवान और फिल्म स्टार रवि किशन कुढ़नी पहुंचे थे और बीजेपी उम्मीदवार केदार गुप्ता के लिए उन्होंने वोट की अपील की थी.

कौन-कौन है प्रत्याशी?

बीजेपी की तरफ से केदार प्रसाद गुप्ता और महागठबंधन से जेडीयू की सीट पर मनोज कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया गया है. आपको बता दें कि, केदार गुप्ता और मनोज कुशवाहा दोनों ही विधायक रह चुके हैं. वहीं, अगर वीआईपी पार्टी की बात करें तो नीलाभ कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि AIMIM सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने BJP और JDU के साथ एक बार फिर उनकी वोट बैंक में सेंध मारने के लिए बड़ा दाव खेलते हुए जिला पार्षद गुलाम मुर्तजा अंसारी को मैदान में उतारा है. 

संजय जायसवाल ने लगाए गंभीर आरोप

बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है. संजय जायसवाल ने कहा है कि कुढ़नी विधानसभा के लिए हो रहे उपचुनाव में कई पोलिंग बूथों पर बोगस वोटिंग हो रही है और प्रशासन कोई एक्शन नहीं ले रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा जेडीयू सिर्फ हार के डर से कर रही है. कुढ़नी उपचुनाव में बिहार की महागठबंधन सरकार सत्ता का दुरुपयोग कर रही है और जनतंत्र की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है. मतदान में धांधली की जा रही है. लोगों का उत्साह देखकर जेडीयू डर गई है उसे अपने हार का भय सता रहा है और ये सब सूबे की सरकार के इसारे पर हो रहा है.