logo-image

Katihar Hospital: 3 डॉक्टर के भरोसे अस्पताल, 26 डॉक्टरों की पोस्ट है स्वीकृत

कटिहार जिले के मनिहारी का एक ऐसा अस्पताल है, जहां तीन डॉक्टरों के भरोसे यह अस्पताल वर्षों से चल रहा है. आज हम आपको जिले के मनिहारी अनुमंडल अस्पताल के स्वास्थ्य व्यवस्था की जमीनी हकीकत दिखाएंगे.

Updated on: 18 Sep 2023, 02:19 PM

highlights

  • कटिहार में अस्पताल का हाल बेहाल
  • तीन डॉक्टरों के भरोसे अस्पताल
  • ओपीडी में सैकड़ों मरीजों की लगी लाइन

Katihar:

कटिहार जिले के मनिहारी का एक ऐसा अस्पताल है, जहां तीन डॉक्टरों के भरोसे यह अस्पताल वर्षों से चल रहा है. आज हम आपको जिले के मनिहारी अनुमंडल अस्पताल के स्वास्थ्य व्यवस्था की जमीनी हकीकत दिखाएंगे. जहां पर अस्पताल के ओपीडी में सैकड़ों मरीजों की लाइन लगी हुई है और सिर्फ एक डॉक्टर द्वारा उनकी जांच की जा रही है. यहां आने वाले मरीज को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. ज्यादातर बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 400 मरीज प्रतिदिन ओपीडी में इलाज के लिए आते हैं और अपना इलाज करवाते हैं, लेकिन उन्हें देखने वाले सिर्फ एक या दो डॉक्टर होते हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Dengue Cases: लगातार बढ़ रहा डेंगू मरीजों की संख्या, नए स्ट्रेन से ज्यादा खतरा

तीन डॉक्टरों के भरोसे अस्पताल

वहीं, स्पेशलिस्ट डॉक्टर के साथ-साथ गाइनेकोलॉजिस्ट और कई तरह के डॉक्टर मनिहारी अनुमंडल अस्पताल को अब तक नहीं दी गई है. जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था काफी अवस्थित और लाचार है. आए दिन मरीजों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है और ज्यादातर मामले में यहां के अस्पताल के डॉक्टर मजबूरी में कटिहार मरीजों को रेफर कर देते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि इतनी बड़ी आबादी में एक अनुमंडल अस्पताल मे बगैर डॉक्टर मरीज भगवान के भरोसे है.

ओपीडी में सैकड़ों मरीजों की लगी लाइन

अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर बी एन सिंहा ने कहा कि डॉक्टरों की कमी है और इसके लिए कटिहार के सिविल सर्जन को लिखा गया है, लेकिन अब तक इस पर कोई अमल नहीं हो पाया है. वहीं, स्वास्थ्य प्रबंधक खुशबू कुमारी ने भी डॉक्टरों की कमी, टेक्नीशियन की कमी और नर्स की कमी को लेकर अपने विभाग के अधिकारियों को लिखा है. अब तक इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है, लेकिन नर्स उपलब्ध कराने की बात बताई गई है और जल्द ही यहां नर्स की बहाली होगी.