logo-image

बिहार के सरकारी स्कूल की किताब में छापा उल्टा तिरंगा, फिर मचा बवाल

बिहार में शिक्षा व्यवस्था पर हमेशा सवाल उठता रहता है. यह पहली बार नहीं है, जब शिक्षा व्यवस्था को लेकर बिहार सवालों के घेरे में नजर आ रहा है.

Updated on: 13 Jul 2023, 03:33 PM

highlights

  • सरकारी स्कूल की किताब पर विवाद
  • किताब में छापा उल्टा तिरंगा
  • तिरंगा को लेकर मचा बवाल

Samastipur:

बिहार में शिक्षा व्यवस्था पर हमेशा सवाल उठता रहता है. यह पहली बार नहीं है, जब शिक्षा व्यवस्था को लेकर बिहार सवालों के घेरे में नजर आ रहा है बल्कि परीक्षाओं में चीटिंग तो कभी एग्जाम पेपर लीक होने को लेकर तो कभी भोजपुरी गाने सुनते हुए कक्षा में चीटिंग कर के परीक्षा देने वाले बच्चों का वीडियो वायरल हो चुका है. एक बार फिर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो चुका है. दरअसल, राज्य के  सरकारी स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताब में एक बड़ी गलती देखने को मिली. 

यह भी पढ़ें- Politics: बिहार में घमासान, सम्राट चौधरी, सुशील मोदी समेत कई नेता हिरासत में लिए गए

सरकारी स्कूल की किताब में छापा उल्टा तिरंगा

यह गलती राष्ट्रीय ध्वज को लेकर सामने आई है, जहां राज्य में सरकारी स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा छाप दिया गया है. बता दें कि नारंगी रंग की जगह पहले हरा रंग है, फिर सफेद और आखिर में नारंगी रंग.  बिहार स्टेट टेक्सटबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन (BSTBPC) ने सातवीं कक्षा की किताब में ये गलती देखी गई. जानकारी के अनुसार कक्षा सातवीं की संस्कृत की किताब में चौथे चैप्टर "स्वतंत्रता दिवस:" में पृष्ठ संख्या-26 पर इस गलती को नोटिस किया गया है.

गलत छापने को लेकर मचा बवाल

किताब में तिरंगा को गलत दिखाने को लेकर नया मामला सामने आया है. जिसमें ध्वज के शीर्ष पर हरा रंग और नीचे केसरिया रंग छाप दिया गया है. हालांकि वेबसाइट पर जाकर सर्च किया गया तो वहां झंडा सही था, लेकिन पब्लिकेशन कंपनी द्वारा किताबों पर गलत तिरंगा छाप दिया गया है. अब देखने वाली बात यह होगी कि शिक्षा विभाग पब्लिकेशन कंपनी पर क्या कुछ कार्रवाई करती है या नहीं. या फिर इसे बस गलती बताकर छोड़ दिया जाएगा.