logo-image
लोकसभा चुनाव

बांका में वन विभाग टीम पर अतिक्रमणकारियों का हमला, 250 सागौन के कटे पेड़ बरामद

दरअसल, टीम को खबर मिली थी कि कुछ लोग जंगल को काटकर वहां अपना घर बना रहे है.

Updated on: 10 Dec 2022, 10:09 AM

highlights

. वन विभाग की टीम पर किया हमला

. 250 कटे सागौन के पेड़ बरामद

Banka:

बांका में वन विभाग की टीम पर आदिवासी अतिक्रमणकारियों द्वारा हमला किए जाने का मामला सामने आया है. वन विभाग की टीम गुप्त सूचना के आधार पर पहुंची थी. दरअसल, टीम को खबर मिली थी कि कुछ लोग जंगल को काटकर वहां अपना घर बना रहे है. मामले की जानकारी मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची.  जब टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू की तो आदिवासी अतिक्रमणकारियों ने टीम पर हमला बोल दिया लेकिन वन विभाग की टीम ने अतिक्रमणकारियों की एक नहीं चलने दी. टीम ने छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में सागौन की कटी लकड़ियों को बरामद किया है.

इसे भी पढ़ें-रीगा चीनी मिल बंद होने के लिए सरकार जिम्मेदार: सुधाकर  सिंह

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित लीलागोड़ा के समीप लीला पहाड़ी के पास कुछ लोग जंगल काटकर अपना घर बना रहे थे. मामले की जानकारी मिलने पर डीएफओ अभिषेक कुमार द्वारा रेंजर के माध्यम से मामले का सत्यापन कराया गया. सत्यापन के दौरान ये बात सामने आई कि लगभग 60 लोग वहां अपना टेंम्प्रेरी मकान बनाए हुए हैं.  उसके बाद एक टीम का गठन किया गया. टीम में वन विभाग के कर्मचारी व बांका थाने के पुलिसकर्मी शामिल थी. टीम द्वारा अभियान चलाया गया, तो करीब दो ढाई सौ पेड़ सागवान की कटाई कर रखी गई लकड़ी भी बरामद की गई. जब पुलिस लकड़ी को जब्त करने लगी तो कुछ लोग तीर कमान के साथ पुलिस पर हमला कर दिए. रेंजर ने सूझबूझ के साथ मामले को शांत कराया और सभी सागवान की लकड़ियों को जब्त किया.

वहीं,  वन विभाग और पुलिस टीम पर हमला करनेवालों को पुलिस द्वारा चिन्हित किया जा रहा है और कानूनी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. पुलिस द्वारा मामले में कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की बात कह रही है. वहीं, वन विभाग द्वारा ये बात कही जा रही है कि जल्द ही अतिक्रमणकारियों से उन स्थानों को मुक्त कराया जाएगा जहां उन्होंने अतिक्रमण किया है.

रिपोर्ट: बिरेंद्र