logo-image

कांग्रेस की आज से भारत जोड़ो यात्रा की हो रही शुरुआत, 55 दिनों में 1200 किलोमीटर की यात्रा करेगी तय

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा आज बांका जिले के मंदार पर्वत से शुरू होने जा रही है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 11 बजे इस यात्रा की शुरुआत करेंगे. इस यात्रा में शामिल होने के लिए खड़गे विशेष विमान से पटना पहुंचेंगे .

Updated on: 05 Jan 2023, 12:38 PM

highlights

  • मल्लिकार्जुन खड़गे 11 बजे भारत जोड़ो यात्रा की करेंगे शुरुआत 
  • भारत जोड़ो यात्रा बिहार में 1200 किलोमीटर की होगी
  • 55 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा की समाप्ति होगी बोधगया में 

Patna:

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा आज बांका जिले के मंदार पर्वत से शुरू होने जा रही है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 11 बजे इस यात्रा की शुरुआत करेंगे. इस यात्रा में शामिल होने के लिए खड़गे विशेष विमान से पटना पहुंचेंगे और यहां से हेलीकॉप्टर से सीधे यात्रा आरंभ स्थल बांका तक पहुंचेंगे. बिहार में भारत जोड़ो यात्रा 1200 किलोमीटर की होगी. पूरी यात्रा में कांग्रेस सेवादल के 100 लोग साथ रहेंगे. करीब 55 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा की समाप्ति बोधगया में होगी.

वहीं, कल ये यात्रा ढाकामोड़ से चलकर बांका होते हुए सर्वोदय नगर बांका तक 19 किलोमीटर का सफर तय करेगी. जिसके बाद अगले दिन यह यात्रा सर्वोदय नगर से चलकर अमरपुर होते हुए संत पथिक स्कूल भागलपुर तक जाएगी फिर भागलपुर से चलकर वाया रतनगंज सलेमपुर होते हुए हबीबपुर तक यात्रा की जाएगी.

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री का आज से 'समाधान यात्रा' शुरू, वाल्मीकिनगर से करेंगे शुरुआत

ऐसा माना जा रहा है कि बिहार में भारत जोड़ो पद यात्रा के जरिए कांग्रेस खुद को मजबूत करने की कवायद में जुटी हुई है. कांग्रेस अपनी इस यात्रा के जरिए गठबंधन के दलों को अपनी ताकत का एहसास कराना चाहती है. लेकिन कांग्रेस पिछले कई सालों से आरजेडी के साए से बाहर नहीं निकल पाई है. वहीं, दूसरी तरफ सीएम नीतीश कुमार आज अपनी समाधान यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं. पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर से इसकी शुरुआत हो रही है. ऐसे में दोनों ही पदयात्रा का असर जनता पर कितना होता है ये तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन जिस तरीके से दोनों ही पार्टियों ने यात्रा की शुरुआत की है इसका असर लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है.