logo-image

छपरा सदर अस्पताल का हाल, पुरुष की CT स्कैन जांच में मिल गया गर्भाशय!

गर्भाशय वैसे तो महिलाओं के शरीर में मिलता है लेकिन छपरा सदर अस्पताल में यदि आप सीटी स्कैन कराएंगे तो इस बात से बिल्कुल भी मत हैरान होना कि आपके शरीर में पुरुष होने के बाद भी गर्भाशय जांच के दौरान मिल जाएगा.

Updated on: 27 Feb 2023, 08:18 PM

highlights

  • कल्पना CT स्कैन सेंटर का कारनामा
  • पुरुष की जांच रिपोर्ट में दिखाया गर्भाशय
  • फिर से चर्चा में बना छपरा का सदर अस्पताल

Chhapra:

गर्भाशय वैसे तो महिलाओं के शरीर में मिलता है लेकिन छपरा सदर अस्पताल में यदि आप सीटी स्कैन कराएंगे तो इस बात से बिल्कुल भी मत हैरान होना कि आपके शरीर में पुरुष होने के बाद भी गर्भाशय जांच के दौरान मिल जाएगा. वैसे तो आपको ये बात सुनकर या जानकारी हैरानी हो रही होगी लेकिन छपरा सदर अस्पताल के मुताबिक ये सच्चाई है. अब ये सच्चाई है या लापरवाही उसका अंदाजा आप इस स्टोरी को पढ़कर लगा सकेंगे. स्वास्थ्य विभाग को स्वस्थ्य करने के भले ही लाख प्रयास किया जाए, लेकिन ये कभी दुरुस्त नहीं होने वाला. मामला छपरा के सदर अस्पताल का है, जहां सीटी स्कैन की रिपोर्ट को देखकर आप भी चौक जायेंगे. कारण कि सिटी स्कैन में जांच रिपोर्ट ही कुछ ऐसी आई है.

85 साल के बुजुर्ग में मिला गर्भाशय!

दाउदपुर थाना क्षेत्र के बनवार गांव निवासी 85 वर्षीय भदई मियां जो किडनी की समस्या से ग्रसित है और उन्हें सांस लेने में हो रही परेशानी को लेकर उसके परिजनों द्वारा सदर अस्पताल लाया गया था और चिकित्सक द्वारा बुजुर्ग का सीटी स्कैन कराने का निर्देश दिया गया. परिजनो ने सीटी स्कैन कराया और जो रिपोर्ट आई वह चौकाने वाली थी. बुजुर्ग के शरीर में गर्भाशय मिल गया.  रिपोर्ट में पहले पेज के आखिरी पैराग्राफ में यूटेरस के बारे में रिपोर्ट लिखी गई है। जिसका पुरुषों की रिपोर्ट से कोई तात्पर्य नही होता. आमतौर पर यूटेरस/गर्भाशय महिलाओं को ही होता है. महिलाओं की प्रजनन क्षमता के लिए इस अंग का होना और ठीक तरीक़े से काम करना जरूरी है. ऐसे में पुरुष के अंदर गर्भाशय पाया जाना अपने आप में अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल खड़े करता है.

ये भी पढ़ें-बिहार की पुलिस व्यवस्था को CM नीतीश ने खुद ध्वस्त किया: RCP Singh

 

कल्पना CT स्कैन सेंटर ने जारी की रिपोर्ट

जब 85 वर्षीय वृद्ध की सिटी स्कैन रिपोर्ट आई तो उस रिपोर्ट में अन्य चीजों के अलावा गर्भाशय का रिपोर्ट भी आया जो बिल्कुल ही नार्मल और सुरक्षित बताया गया है. इतना ही नहीं वह नॉर्मल तरीके से काम भी कर रहा है. गर्भाशय का रिपोर्ट आने के बाद से ही छपरा का सदर अस्पताल एक बार फिर से चर्चाओं में शामिल हो गया है.  मरीज का CT स्कैन 21 फरवरी 2023 को छपरा सदर अस्पताल परिसर में स्थित PPP मोड पर संचालित कल्पना CT स्कैन सेंटर पर करवाया गया था. इस रिपोर्ट में पहले पेज के आखिरी पैराग्राफ में यूटेरस के बारे में रिपोर्ट लिखी गई है. जिसका पुरुषों से कोई संबंध नहीं होता.


मानवीय भूल या लापरवाही?

दरअसल सिटी स्कैन के प्रिंट ऑप्शन में सभी कारणों का एक लिस्ट रहता है और जांच के दौरान उन्ही लिस्ट को दर्शाया जाता है, जो मरीज के जांच में आता है, लेकिन यहां ऐसा नही हुआ. जांच के बाद पहले से तैयार रिपोर्ट के अनुसार ही प्रिंट करके मरीज को थमा दिया गया. अब इससे यह भी आशंका हो सकती है कि क्या ऐसे ही सभी मरीजों को रिपोर्ट दिया जाता होगा, तो आखिर उनके स्वास्थ्य होने की क्या गारंटी है? 

सदर अस्पताल ने क्या दी सफाई

इस मामले में सदर अस्पताल के चिकित्सक और मेडिकल ऑफिसर डॉ सन्तोष कुमार, जो बीती रात इमरजेंसी ड्यूटी पर थे,  भदई मियां की CT स्कैन रिपोर्ट में यूटेरस लिखे होने की बात कही. उन्होंने ये भी कहा कि यह एक मानवीय भूल है, जिसे प्रिंट से पहले चेक कर लेना चाहिए था.

रिपोर्ट: बिपिन मिश्रा