logo-image

बिहार के लाल को मिली RAW की कमान, IPS रवि सिन्हा बने नए चीफ

भोजपुर के लाल और सीनियर आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा ने देश के सबसे बड़े खुफिया एजेंसी रॉ के सर्वोच्च पद पर पदस्थापित होकर ना केवल परिवार वालों का मान बढ़ाया है, बल्कि पूरे जिले का भी नाम रौशन कर दिया है.

Updated on: 20 Jun 2023, 05:07 PM

Bhojpur:

भोजपुर के लाल और सीनियर आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा ने देश के सबसे बड़े खुफिया एजेंसी रॉ के सर्वोच्च पद पर पदस्थापित होकर ना केवल परिवार वालों का मान बढ़ाया है, बल्कि पूरे जिले का भी नाम रौशन कर दिया है. जहां छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के सीनियर आईपीएस रवि सिन्हा के भारत सरकार द्वारा रॉ चीफ बनने की औपचारिक ऐलान किया है. इसके बाद आरा के एमपी बाग मुहल्ला स्थित उनके पैतृक आवास के आसपास रहने वाले समेत पूरे मुहल्ले के लोगों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है. रवि सिन्हा के रॉ चीफ बनने की खुशी में मुहल्ले वासि एक दूसरे को मिठाईयां खिलाकर खुशी का इजहार कर रहे हैं. हालांकि रॉ चीफ रवि सिन्हा के पिता रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ नागेन्द्र प्रसाद सिन्हा के निधन के बाद उनका पूरा परिवार फिलहाल दिल्ली में ही रहता है.

बिहार के लाल को RAW की कमान

इसके बावजूद भी उनके बचपन में साथ खेले मुहल्ले के दोस्त और पड़ोसियों में उनके इस तरक्की से सीना फक्र से चौड़ा हो रहा है. जब रवि सिन्हा के आरा शहर के एमपी बाग स्थित पैतृक आवास पर हमारे संवाददाता पहुंचे और वहां का जायजा लिया तो रवि सिन्हा के बचपन के मित्र सत्यदेव प्रसाद ने बताया कि रवि सिन्हा बचपन से ही काफी मिलनसार और ईमानदार छवि के व्यक्ति थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा झारखंड से ही हुई थी क्योकिं रवि सिन्हा के पिता स्वर्गीय डॉ नागेन्द्र प्रसाद सिन्हा झारखंड के धनबाद में पोस्टर थे और वहीं से वो रिटायर्ड भी हुए.

IPS रवि सिन्हा बने RAW के नए चीफ

जिसके बाद उनका परिवार आरा एमपी बाग स्थित अपने पैतृक आवास में रहने लगा. उस समय उनके पिता जी के द्वारा पूराने घर को रीमॉडलिंग कर नर्बदा भवन के रूप में बनाया गया. उस दौरान रवि सिन्हा के साथ हम लोग पतंग उड़ाने के साथ और कई खेल खेलते थे, लेकिन जब पिता की मृत्यु हुई, उसके बाद रवि अपने मां और भाई के साथ दिल्ली ही शिफ्ट हो गए, जबकि उनके पड़ोसी सुरेन्द्र प्रसाद चौरसिया ने बताया कि रवि सिन्हा जी और उनके पिता जी का स्वभाव शुरू से ही मिलनसार रहा है. हम लोग हमेशा एक परिवार की तरह रहें. आज जब रवि सिन्हा जी के रॉ चीफ बनने की जानकारी मिली, तो दिल काफी खुश हो गया.

2 साल का होगा रवि सिन्हा का कार्यकाल

इधर सीनियर आईपीएस रवि सिन्हा के रॉ चीफ बनने की खबर के बाद मुहल्ले के लोग उनके पैतृक आवास में रहने वाले उनके परिवार के अन्य सदस्यों से मिलकर बधाई देने पहुंच रहे हैं. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा अभी तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर मंत्रिमंडल सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं. बिहार के भोजपुर के रहने वाले आईपीएस रवि सिन्हा ने अपनी शुरुआती शिक्षा झारखंड के धनबाद से शुरू की. उनके पिता स्व डॉ नागेंद्र प्रसाद सिन्हा धनबाद में प्रोफेसर थे. जहां आईपीएस रवि सिन्हा वही रह कर पढ़ाई करते थे. उसके बाद उच्च्य शिक्षा की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की. फिर 1988 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस अधिकारी के तौर पर मध्य प्रदेश कैडर का हिस्सा बने और देशी की सेवा करते हुए अब वो RAW प्रमुख के रूप में पदस्थापित होंगे. इस खुशी में उनके बचपन के साथी मुहल्लेवासियों सहित जिले के लोग गौरव महसूस कर रहे हैं.