logo-image

बिहार के इन जिलों में पड़ेगी भीषण गर्मी, जानें 27 अप्रैल तक का पूर्वानुमान

बिहार में बदलते मौसम के बीच मौसम विभाग ने 29 अप्रैल तक बिहार के ज्यादातर जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम को देखते हुए स्कूलों ने भी अपने टाइम टेबल में बदलाव किया है. बता दें कि मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 25 Apr 2024, 11:59 AM

highlights

  • बिहार के इन जिलों में पड़ेगी भीषण गर्मी
  • 27 अप्रैल तक का पूर्वानुमान जानिये
  • मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में बदलते मौसम के बीच मौसम विभाग ने 29 अप्रैल तक बिहार के ज्यादातर जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम को देखते हुए स्कूलों ने भी अपने टाइम टेबल में बदलाव किया है. बता दें कि मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है और लोगों को इस मौसम में बेहद सावधान रहने की हिदायत दी है. वहीं, मौसम विभाग का मानना ​​है कि 25 मई से 29 मई तक दक्षिणी भागों में अधिकांश स्थानों पर लू चलने और उत्तरी भागों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की प्रबल संभावना है. साथ ही मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने की भी संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें: काराकाट में पवन सिंह किसको मानते हैं चैलेंज, जानें पावरस्टार ने क्या कहा?

ये जिले है शामिल

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार में तापमान के रिकॉर्डों का विवरण दिया है, जहां सबसे ज्यादा तापमान सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया जिलों के एक या दो स्थानों पर लू की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने बिहार के एक दो जिले को छोड़कर अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड की है. 

वहीं इन जिलों में पूर्णिया 40 डिग्री, मोतिहारी 40.2, सुपौल 40.6, दरभंगा 40 डिग्री, बेगूसराय 40 डिग्री, भगवानपुर 40.1, मधेपुरा 40.1, फारबिसगंज 40.2, मोतिहारी 40.2, सहरसा 40.3 ,डेहरी 40.4 ,सुपौल 40.6, भागलपुर 40.6, पटना 40.7, वाल्मीकि नगर 40.7, गया 40.8, जीरादेई 41.0, जमुई 41.0,भोजपुरी 41.2, नवादा 41.3, खगड़िया 41.4, छपरा 41.5, औरंगाबाद 41.5, बांका 42.0, गोपालगंज 42.0, शेखपुरा 42.8 जो सबसे गर्म जिला के रूप में रिकॉर्ड किया गया है. मुजफ्फरपुर 39.0, पूसा 39.4, मधुबनी 39. 9, कटिहार 39.6, अररिया 38.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवा का प्रवाह चल रहा है, जो 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. बिहार के वातावरण में नमी की कमी है, ऐसे में सूरज की किरणें सीधे धरती पर आ रही हैं और लोगों को तेज धूप का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इसके अलावा अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसे गर्म मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. साथ ही सलाह दी जाती है कि बिना काम के धूप में न निकलें, खासकर दोपहर के समय खूब पानी का सेवन करें. साथ ही धूप में निकलने से पहले चेहरे समेत पूरे शरीर को ढक लें और पानी की बोतल अपने पास रखें. असुविधा होने पर डॉक्टर से सलाह लें.