logo-image

Bihar Weather Today: कहीं चलेगी लू तो कहीं बारिश के संकेत, 14 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार के तापमान में बीते चार दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. विशेषकर दक्षिण बिहार और उत्तर-पश्चिम के चार जिलों में प्रतिदिन तापमान में वृद्धि हो रही है. पटना मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक कोई राहत की संभावना नहीं है.

Updated on: 19 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • कहीं चलेगी लू तो कहीं बारिश के संकेत
  • बिहार के 14 जिलों के लिए अलर्ट जारी 
  • जल्द देखें IMD की रिपोर्ट

Patna:

Bihar Weather News 19 April 2024: बिहार के तापमान में बीते चार दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. विशेषकर दक्षिण बिहार और उत्तर-पश्चिम के चार जिलों में प्रतिदिन तापमान में वृद्धि हो रही है. पटना मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक कोई राहत की संभावना नहीं है. गुरुवार (18 अप्रैल) को 14 जिलों में लू और उष्ण लहर के लिए चेतावनी जारी की गई है. कुछ इलाकों में आज बारिश की भी संभावना है. जिन 14 जिलों के लोगों को लू और उष्ण लहर के खतरों के बारे में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, खगड़िया, जमुई, और बांका शामिल हैं. इन जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच हो सकता है. राजधानी पटना सहित अन्य जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी के साथ भीषण गर्मी की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कर लिया गया है कैद?' - तेजस्वी यादव

पांच जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, आर्द्रता में कमी और तापमान में वृद्धि के कारण दक्षिण बिहार और उत्तर-पश्चिम बिहार के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है. वहीं राज्य के दक्षिणी इलाकों में जहां गर्मी का सितम लोगों को झेलना पड़ रहा है तो उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य भाग में गर्मी से राहत की भी संभावना दिख रही है. साथ ही आज मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले के कुछ भागों में हल्की बारिश और बिजली चमकने की संभावना है. बता दें कि इन जिलों में बादल छाए रहने के संकेत हैं और तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है.

वहीं आपको बता दें कि राज्य के तापमान में मंगलवार को गिरावट की अपेक्षा बीते बुधवार को देखने को मिली. बुधवार को पांच जिलों में तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जो कि मंगलवार की तुलना में 0.8 डिग्री की कमी थी. शेखपुरा में, जो लगातार चौथे दिन सबसे अधिक गर्म जिला रहा, 41.2 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया, जो मंगलवार की तुलना में कम था. इसके अलावा, सीवान, नवादा, बांका, और रोहतास जैसे जिलों में भी 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया.

इसके साथ ही आपको बता दें कि राजधानी पटना में भी तापमान में गिरावट देखी गई, जहां 1.1 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 38.9 डिग्री सेल्सियस का तापमान था. राज्य का औसत तापमान 38 डिग्री के करीब रहा, जो मंगलवार की अपेक्षा थोड़ी कम था. इस दौरान, न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री के बीच रहा, जिससे गर्मी का असर लगातार महसूस हो रहा था.