logo-image

Lalan Singh Resign: राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले इस्तीफा दे सकते हैं ललन सिंह! सियासी गलियारों में हलचल

एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए इंडिया गठबंधन की मंगलवार (19 दिसंबर) को दिल्ली में चौथी बैठक हुई थी, जिसके बाद से ही बयानबाजी का सिलसिला शुरू हो गया था.

Updated on: 26 Dec 2023, 04:54 PM

highlights

  • राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले इस्तीफा दे सकते हैं ललन सिंह!
  • जदयू राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले राजनीतिक गलियारों में हलचल
  • इंडिया अलायंस की बैठक के बाद से ही नाराज थे नीतीश कुमार 

Patna:

Bihar Politics News: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए इंडिया गठबंधन की मंगलवार (19 दिसंबर) को दिल्ली में चौथी बैठक हुई थी, जिसके बाद से ही बयानबाजी का सिलसिला शुरू हो गया था. इस बीच जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह 'ललन सिंह' (Lalan Singh) के पहले इस्तीफे की खबर ने राजनीतिक गलियारे में हलचल मचा दी और अब ललन सिंह ने इस्तीफा देकर आगामी चुनाव से पहले सियासी हलचलें और तेज कर दी है.

सूत्रों के हवाले से पहले ही यह खबर सामने आ चुकी थी कि 29 दिसंबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली है और इस बैठक से पहले ललन सिंह इस्तीफा दे सकते हैं, वहीं, 26 दिसंबर को ललन सिंह ने इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया है. ललन सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उन्हें राष्ट्रीय पद से मुक्त करने का अनुरोध किया था. हालांकि नीतीश कुमार ने उन्हें लोकसभा चुनाव तक पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहने को कहा था.

यह भी पढ़ें: लालू परिवार पर भड़के सुशील मोदी, कहा- 'RJD में नीतीश कुमार के साथ हो रहा खेला'

आपको बता दें कि सूत्रों से खबर आ रही है कि, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पद छोड़ने पर अड़े हुए हैं. ऐसे में ललन सिंह के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री खुद राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकते हैं या अपने किसी विश्वासपात्र को यह पद दे सकते हैं. वहीं राजनीतिक जानकारों का मानना ​​है कि नीतीश कुमार ललन सिंह की जगह अति पिछड़ी जाति से रामनाथ ठाकुर या दलित समुदाय से अशोक चौधरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने की चर्चा है.

इंडिया अलायंस की बैठक के बाद से ही नीतीश कुमार की नाराजगी की थी चर्चा

आपको बता दें कि कई दिनों से राजनीतिक गलियारों में चर्चा थी कि नीतीश कुमार जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह से नाराज हैं. हालांकि इस पर पार्टी की ओर से किसी ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा, लेकिन ललन सिंह को लेकर जेडीयू विधायक संजीव सिंह ने कहा था कि, ''अध्यक्ष का हटना लगा रहता है. ये कोई मुद्दा नहीं है.''

ललन सिंह ने अपना दो साल का कार्यकाल किया पूरा 

वहीं आपको बता दें कि ललन सिंह का दो साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. नीतीश कुमार ने 31 जुलाई 2021 को ललन सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था. वहीं 29 दिसंबर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होनी है. उसी दिन राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी होगी. अब ललन सिंह के इस्तीफे की चर्चा के बीच यह देखना होगा कि आगे क्या होता है. बहरहाल, ललन सिंह के इस्तीफे की चर्चा से बिहार के राजनीतिक गलियारों में सनसनी मच गई है.