logo-image

Bihar Political Crisis: नई सरकार की तरफ बिहार! उठापटक का दौर जारी...नेताओं में जुबानी जंग

Bihar Political Crisis: बिहार में राजनीतिक हलचल के बीच अब उथलपुथल के संकेत मिलने लगे है. 

Updated on: 27 Jan 2024, 01:31 PM

New Delhi:

Bihar Political Crisis: बिहार में राजनीतिक हलचल के बीच अब उथलपुथल के संकेत मिलने लगे है.  महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने शनिवार को साफ कर दिया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए में जाने के बाद सरकार बनाना इतना आसान नहीं होगा. कांग्रेस नेता ने साफ संकेत दिए हैं कि सत्तारूढ़ महागठबंधन भी ऐसी परिस्थिति को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, बिहार में गहराए राजनीतिक संकट के लेकर बहस और बयानबाजी का दौर शुरु हो गया है. बिहार की राजनीतिक स्थिति पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि हमारा नेतृत्व सामूहिक और सक्षम नेतृत्व है और राष्ट्र हित में ही निर्णय लेते हैं और लोग उनके निर्णय का स्वागत करते हैं. भाजपा का हर कार्यकर्ता एक सैनिक के रूप में कमांडर के आदेश को मानता है.

वहीं, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से केंद्रीय गृह मंत्री के आवास पर मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में मौजूद स्थिति को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी(रामविलास) की चिंताएं रही हैं... मैंने स्पष्ट किया था कि जब तक अधिकृत जानकारी नहीं आती है तब तक कोई बयान देना सही नहीं है... यह जानकारी ज़रूर प्राप्त हो रही थी कि कुछ चीज़ें हैं जिसे लेकर सुगबुगाहट हो रही थी. लोक जनशक्ति पार्टी ने अपनी तमाम चिंताओं और विषयों को रखा है, उनके द्वारा भी आश्वासन दिया गया है. आज की तारीख में परिस्थिति गठबंधन को लेकर काफी सकारात्मक है... पहले यह साफ हो जाए कि मुख्यमंत्री(नीतीश कुमार) जी इधर आ रहे हैं या नहीं, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता..."

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ब्रह्मेश्वरनाथ धाम का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि 'जो भगवान की इच्छा होगी, वही होगा... पहली बार, मैं ही उन्हें (नीतीश कुमार) यहां लेकर आया था, और आज भी मैं उन्हें लेकर आया. बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर जदयू नेता सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि बिहार की जनता और मेरी व्यक्तिगत राय है कि बिहार में प्रधानमंत्री मोदी और नीतीश कुमार की जोड़ी ही फिर से विकास कर सकती है...आंकड़े NDA के पास हैं...बिहार के हित में, मैं तो यह कहूंगा कि पुन: गठबंधन बनकर सरकार बननी चाहिए. 

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति के बीच भाजपा के प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े दिल्ली से पटना पहुंचे. उन्होंने कहा कि  उन्होंने कहा, "...राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा यह INDI गठबंधन तोड़ो यात्रा है क्या? पहले उन्होंने पश्चिम बंगाल में ममता दीदी को तोड़ा... अब वे नीतीश को तोड़ रहे हैं क्या? बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर शिवसेना(UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, "बिहार में जो चल रहा है, मुझे लगता है वो देश के लिए सबसे बड़ा खतरा है...एक तरफ आप अयोध्या के राम की बात करते हैं, रामराज्य की बात करते हो, दूसरी तरफ आप बिहार में पलटूराम(नीतीश कुमार) को साथ लेकर जाना चाहते हो...असली पलटूराम भाजपा के लोग हैं..."

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "जो राजनीतिक गतिविधि हो रही है उस पर हम नजर रखे हुए हैं...अभी तो लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार को जवाब देना है...भाजपा पूरी गंभीरता से नजर रखे हुए है कि क्या गतिविधि हो रही है...लेकिन इसमें भाजपा का कोई रोल नहीं है..." केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार में 2025 में चुनाव होगा और हमारी सरकार बनेगी...बिहार की जनता भाजपा को 2024 में लोकसभा में और 2025 में बिहार में सरकार बनाने का मौका देगी..."