logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार के बेरोजगारों को मिली बड़ी खुशखबरी, BPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी

दिवाली के बाद बिहार के बेरोजगार लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिली है. खबर आई है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने करीब 1.22 लाख शिक्षकों के नए पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है.

Updated on: 14 Nov 2023, 08:08 PM

highlights

  • बिहार के बेरोजगारों को मिली बड़ी खुशखबरी
  • BPSC नेजारी की बंपर वैकेंसी
  • 30 से ज्यादा निजी कंपनी लेगी भाग

Patna:

BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023: दिवाली के बाद बिहार के बेरोजगार लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिली है. खबर आई है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने करीब 1.22 लाख शिक्षकों के नए पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. इसमें खास बात यह है कि, वे लोग आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने बीएससी बायोटेक्नोलॉजी और बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री ले रखी है. वहीं, इन डिग्री धारकों के पास कक्षा 6वीं से कक्षा 8वीं तक शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेकर शिक्षक बनने का अवसर मिला है. साथ ही इसके लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य होगी.

हालांकि, इतना ही नहीं इंजीनियर सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं से 8वीं तक के शिक्षक भी बन सकेंगे, वहीं इसके लिए उनके पास बीटेक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें गणित और विज्ञान विषय की पढ़ाई करना जरूरी होगा. साथ ही बीएड की डिग्री भी जरूरी होगी. दरअसल, बीटेक डिग्री धारकों की मांग थी कि उन्हें भी कक्षा छह से आठ तक के लिए शिक्षक बनने का मौका दिया जाए. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती के संबंध में प्राप्त आवेदनों पर विचार करने के बाद कक्षा छह से आठ तक के स्नातक श्रेणी के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए संशोधित पात्रता मानदंड जारी कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: मधेपुरा में इलाज की जगह तंत्र-मंत्र पर भरोसा कर रहे लोग, डॉक्टरों ने लगाई जमकर फटकार

वहीं आपको बता दें कि, इसको लेकर अब विभाग ने कहा है कि, ''पूर्व में जारी अधिसूचना में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए योग्यता को और स्पष्ट करते हुए 19 मई 2023 के आदेश को संशोधित किया गया है. विभाग ने नई अधिसूचना में स्पष्ट कर दिया है कि न्यूनतम 50% अंकों के साथ बीसीए और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा, बीएड, बीएड विशेष शिक्षा, न्यूनतम 55% अंकों के साथ और उसके समकक्ष ग्रेड के साथ एमसीए और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड -एमएड भी इस नियुक्ति के लिए पात्र होंगे.'' इस खबर के बाद बिहार के बेरोजगारों की खुशी देखने लायक है, अब उन्हें उम्मीद है कि सबकी शादी होगी और सबको नौकरी मिलेगी. साथ ही इसको लेकर अधिकारियों ने कहा कि बिहार के हर जिले के युवाओं को अब कड़ी मेहनत करनी चाहिए और सफलता हासिल करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये