logo-image
लोकसभा चुनाव

टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

Updated on: 30 Aug 2021, 08:41 PM

highlights

  • टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को मिला दूसरा गोल्ड
  •  जेवलिन थ्रो में सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड 
  •  अवनि लेखरा ने शूटिंग में भारत को दिलाया पहला गोल्ड
  • टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने आज पांचवां पदक अपने नाम किया
  • टोक्यो पैरालिंपिक में अब तक 7 पदक अपने नाम कर चुका है भारत 

नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालिंपिक में सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. यहां चल रहे पैरालिंपिक के पुरुष भाला फेंक प्रतियोगता में भारतीय एथलीट सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन किया है. बता दें कि टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में ये भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है.  इस से पहले भारत के एथलीटों ने कल यानी रविवार को दो सिल्वर मेडल अपने नाम किए थे.  देश के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने ट्वीट कर सुमित अंतिल को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा "पैरालंपिक में हमारे एथलीट चमकते रहेंगे! पैरालिंपिक में सुमित अंतिल के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन पर देश को गर्व है. सुमित को प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई.  आप सभी को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं.

 

 

यह भी पढ़ें: जन्‍माष्‍टमी: मथुरा से गोकुल तक सज गए सारे देवालय, जन्‍मोत्‍सव की ऐसी है तैयारी

बता दें कि सुमित ने पहले प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरूआत की. बता दें कि उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और वो पहले स्थान पर रहे. दूसरे प्रयास में सुमित ने 68.08, तीसरे में 65.27, चौथे में 66.71 मीटर का थ्रो किया जबकि उनका छठा और अंतिम थ्रो फाउल रहा. गौरतलब है कि टोक्यो पैरालिंपिक में भारत का यह दूसरा स्वर्ण है. इससे पहले महिला निशानेबाज अवनि लेखरा ने आज सुबह 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 में गोल्ड मेडल जीतकर टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को पहला गोल्ड दिलाया था.

यह भी पढ़ें: सितंबर में हो सकता है यूपी मंत्रिमंडल का विस्तार, पढ़ें पूरी खबर

टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने आज पांचवां पदक अपने नाम किया है. उनसे पहले अवनि, देवेंद्र झाझरिया, सुंदर सिंह गुर्जर और योगेश काथुनिया ने भी पदक जीते थे. देवेंद्र और सुंदर ने भाला फेंक एफ46 में पदक जीते जबकि योगेश ने डिस्कस थ्रो टी56 में पदक अपने नाम किया.