logo-image

बेटियों का जवाब नहीं, चीन में लहरा रहीं तिरंगा, एशियन गेम्स में भारत के हुए 5 गोल्ड

Asian Games : भारत ने अब तक एशियन गेम्स में 5 गोल्ड मेडल जीत लिए हैं. मगर, क्या आप जानते हैं इसमें ज्यादातर मेडल भारत की बेटियों ने जीते हैं...

Updated on: 27 Sep 2023, 12:40 PM

नई दिल्ली:

Asian Games : चीन के हांगझू में खेले जा रहे एशियन गेम्स के 19वें संस्करण में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. 5 गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही भारत पदक तालिका में इस वक्त 6वें नंबर पर है. तो आइए आपको भारत के गोल्ड मेडलिस्ट इवेंट्स और विनर्स के बारे में बताते हैं. मगर, आपको ये गौर करने वाली बात है की भारत की ओर से गोल्ड मेडल जीतने वालों में बेटियों की संख्या अधिक है, जो वाकई भारत के लिए गौरव की बात है.

50 मीटर राइफल में सिफ्ट का गोल्ड

50 मीटर राइफल इवेंट में सिफ्ट कौर ने 469.6 के स्कोर के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया. इसी के साथ उन्होंने बेस्ट स्कोर बनाकर भारत के लिए 5वां गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा किया. वहीं इस इवेंट में भारत की आशी चौकसी ने 451.9 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने का कारनामा किया है. आशी खराब शॉर्ट के चलते सिल्वर जीतने से चूक गईं. 

शूटिंग टीम ने जीता मेडल

एशियन गेम्स के चौथे दिन 25 मीटर पिस्टल के रैपिड फायर में भारत की शूटिंग टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. ये कारनामा मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की टीम ने किया है. भारत का कुल स्कोर 1759 रहा है. मनु भाकर ने 590-28x का स्कोर बनाया और ईशा ने 586-17x का स्कोर किया जबकि रिदम ने 583-23x का स्कोर किया.

घुड़सवारी में आया गोल्ड

घुड़सवारी में भारत को 41 साल बाद गोल्ड मेडल मिला है. भारत ने 1982 में घुड़सवारी में गोल्ड मेडल हासिल किया था. हालांकि भारत की मिक्स्ड टीम ने इतिहास रच दिया. दिव्यकीर्ति सिंह, हृदय छेदा, सुदीप्ति हजेला और अनुष अग्रवाल को मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल हुआ. 

भारतीय वुमेन्स क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में पहली बार हिस्सा लिया और इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की.

10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड

एशियन गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारत ने पहला गोल्ड मेडल जीता. दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांक्ष पाटिल की तिकड़ी ने देश को यह गोल्ड दिलाया. 

बताते चलें, अब तक भारतीय दल ने कुल 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.