logo-image

Asian Games 2023 : स्क्वैश से लेकर टेनिस तक....7वें दिन भारत ने जीते खूब मेडल्स

Asian Games Day-7 Update : एशियन गेम्स में भारत के लिए 7वां दिन कैसा रहा. आइए आपको बताते हैं किन खिलाड़ियों ने जीते मेडल्स...

Updated on: 30 Sep 2023, 11:57 PM

नई दिल्ली:

Asian Games Day-7 Update : चीन के हांगझू में खेले जा रहे एशियन गेम्स के 19वें संस्करण का 7वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा. भारतीय दल ने डे-7 पर टेनिस और स्क्वैश में 2 गोल्ड, शूटिंग में 2 सिल्वर, एथलेटिक्स में 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल्स जीते. साथ ही मेन्स बैडमिंटन टीम ने फाइनल में पहुंचकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है. तो आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं किन खिलाड़ियों ने किस गेम में कौन सा मेडल जीतकर भारत का नाम रौशन किया है...

शूटिंग : 7वें दिन की शुरुआत सिल्वर के साथ हुई. जहां, सरबजोत और दिव्या की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोला.

टेनिस : रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने टेनिस में गोल्ड जीता. आपको जानकर गौरव महसूस होगा की ये जोड़ी 

स्क्वाश : भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मैच के पहले गेम में भारत के महेश मंगावकर और पाक के नासिर इकबाल का सामना हुआ. जहां, महेश ने 3-0 से बड़ी जीत दर्ज की. दूसरे गेम में भारत के सौरव घोषाल और पाकिस्तान के आसिम खान के बीच हुए मैच में एक बार फिर भारतीय स्क्वैश प्लेयर सौरव ने 3-0 से जीत दर्ज की. अब अगले मैच में भारत के अभय सिंह ने नूर जमा को 3-2 से हरा दिया. इस तरह भारत ने स्क्वैश के टीम गेम में पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. जहां, भारत ने गोल्ड जीता, वहीं पाकिस्तान ने इस इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

एथलेटिक्स : पुरुषों की 10 हजार मीटर यानि 10 किलोमीटर की रेस में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीता. रेस को 28 मिनट 15:38 सेकेंड में पूरा करने वाले कार्तिक कुमार ने सिल्वर मेडल जीता. वहीं भारत के ही गुलवीर सिंह ने इस रेस को 28 मिनट 17:21 सेकेंड में पूरा किया और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

फुटबॉल : फुटबॉल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 10-2 के बड़े अंतर से इतिहास रचा. आज तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में कभी भी किसी एक टीम ने 10 गोल नहीं किए हैं.

इस तरह अब तक 10 गोल्ड मेडल जीतकर भारत मेडल्स टैली में चौथे स्थान पर है. इसके अलावा भारत ने 14 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. कुल 38 मेडल भारत की झोली में आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें : Asian Games 2023 : हॉकी में भारत ने पाकिस्तान को चटाई धूल, दर्ज की ऐतिहासिक जीत