logo-image

Ravindra Jadeja : लालच में पड़कर जडेजा ने तोड़ा था IPL का ये नियम, झेलना पड़ा था बैन

Ravindra Jadeja Ban In IPL : क्या आप जानते हैं जडेजा को उनकी एक गलती या यूं कहें गलत हरकत के लिए गवर्निंग काउंसिल ने 2010 में IPL से बैन कर दिया था, जिसके चलते वह पूरे सीजन से बाहर हो गए थे.

Updated on: 11 Feb 2024, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Ravindra Jadeja Ban In IPL : इंडियन प्रीमियर लीग पूरी तरह से नियमों से घिरी हुई है. ऐसे में अगर कोई खिलाड़ी किसी भी नियम को तोड़ने की कोशिश करता है, तो गवर्निंग काउंसिल उसे नहीं छोड़ती... फिर चाहें वो रविंद्र जडेजा जैसे बड़े प्लेयर ही क्यों ना हो. क्या आप जानते हैं जडेजा को उनकी एक गलती या यूं कहें गलत हरकत के लिए गवर्निंग काउंसिल ने 2010 में IPL से बैन कर दिया था, जिसके चलते वह पूरे सीजन से बाहर हो गए थे. ये कहना गलत नहीं होगा कि कहीं ना कहीं आज भी जड्डू खुद को उस हरकत के लिए कोसते होंगे, क्योंकि उससे ना केवल उन्हें बैन झेलना पड़ा बल्कि उनकी इमेज भी काफी खराब हुई थी...

Ravindra Jadeja ने तोड़ा था नियम

रविंद्र जडेजा ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपने करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स से की थी. तब 12 लाख रुपये में फ्रेंचाइजी ने जड्डू को खरीदकर साथ जोड़ा था. शुरुआती 2 सीजन यानि IPL 2008-2009 में RR के लिए खेले. लेकिन, फिर जडेजा में लालच आ गया और आईपीएल के नियम को ताक पर रखकर एक बड़ी गलती की. असल में हुआ कुछ ऐसा था कि पैसों के चक्कर में Ravindra Jadeja मुंबई इंडियंस की टीम के साथ कॉन्ट्रैक्ट करना चाहते थे. जबकि तब वह राजस्थान रॉयल्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट में थे. ऐसे में, जैसे ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को इस बात की भनक लगी, वो हरकत में आई और जडेजा के खिलाफ एक्शन लिया गया. 

फिर लगा एक साल का बैन

रविंद्र जडेजा को राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में खरीदा था और वह उनके साथ 3 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट में थे. ऐसे में बीच में कॉन्ट्रैक्ट तोड़कर वह किसी और टीम में नहीं जा सकते थे. मगर, जब जड्डू मुंबई इंडियंस से पैसों को लेकर बातचीत करने लगे, तो उनपर नियम तोड़ने का मामला दर्ज किया गया. फिर क्या था, कमिटी ने जडेजा को साल 2010 के लिए आईपीएल से ही बैन कर दिया था. इसका खुलासा खुद IPL गवर्निंग काउंसिल ने किया था. 

किन-किन टीमों के लिए खेल चुके हैं जडेजा

रविंद्र जडेजा ने 2008 में राजस्थान रॉयल्स के साथ आईपीएल करियर की शुरुआत की थी. 2008-2009 में RR का हिस्सा रहने और 2010 में बैन झेलने के बाद 2011 में जडेजा कोच्चि टस्कर्स केरला में शामिल हो गए. मगर, फिर 2012 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स का रुख किया और अब तक वह इसी टीम का हिस्सा हैं. हालांकि, बीच में जब 2 सीजन के लिए CSK पर बैन लगा था, तब 2016-2017 में उन्होंने गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया था. 

सालाना 16 करोड़ सैलरी देता है CSK

IPL 2022 के लिए हुए मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने Ravindra Jadeja को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. यानि मौजूदा समय में CSK जड्डू को सालाना 16 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में देती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि रविंद्र जडेजा की करेंट सैलरी, एमएस धोनी से भी अधिक हैं. जहां, माही को 12 करोड़ रुपये सालाना मिलते सैलरी के रूप में मिलते हैं, वहीं, जडेजा 16 करोड़ लेते हैं. 

ऐसा माना जा रहा था कि एमएस धोनी के बाद रविंद्र जडेजा ही CSK के कप्तान होंगे. हुआ भी ऐसा, जब IPL 2021 में फ्रेंचाइजी ने जडेजा को कप्तान बनाया. मगर, वह कप्तानी का प्रेशर हैंडिल नहीं कर पाए. उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा और वह खुद भी अच्छा नहीं कर पा रहे थे. नतीजन, बीच सीजन में ही माही ने दोबारा टीम की कमान संभाली और अगले ही सीजन चेन्नई सुपर किंग्स को 5वीं IPL ट्रॉफी जिताई.

आंकड़ें हैं शानदार

Ravindra Jadeja एक 3D प्लेयर हैं, जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों से ही मैच पलटने का टैलेंट रखते हैं. उन्होंने अब तक IPL में खेले 226 मुकाबलों में 128.56 की स्ट्राइक रेट और 26.39 के औसत से 2692 रन बनाए हैं. वहीं, गेंदबाजी में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. जहां, उन्होंने 29.57 के औसत से 152 विकेट चटकाए हैं.