logo-image

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स अपने सामानों की करेंगे नीलामी, जानें क्‍यों

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 2016 में आईपीएल (IPL) मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए जिस बल्ले से शतक बनाए थे, वे उनकी नीलामी कर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए कोष जुटाएंगे.

Updated on: 25 Apr 2020, 10:34 AM

New Delhi:

इस वक्‍त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी चल रही है. चाहे भारत को या फिर दुनिया का कोई और देश हर ओर हड़कंप और हाहाकार मचा हुआ है. भारत में भी इस वक्‍त लॉकडाउन चल रहा है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने तीन मई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस बीच सभी खेल प्रभावित हुए हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा प्रभाव क्रिकेट के ऊपर पड़ा है, क्‍योंकि यह समय दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का है. पिछले करीब 12 साल से इसी समय आईपीएल होता है. लेकिन जैसे ही आईपीएल शुरू होेन का नंबर आया, वैसे ही कोरोना वायरस आ गया. पहले आईपीएल को 15  अप्रैल तक के लिए स्‍थगित किया गया था, लेकिन बाद में जब लॉकडाउन की तारीख बढ़ा दी गई  तो इसे अनिश्‍चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया गया. अब आईपीएल कब होगा, इसका कोई जवाब नहीं है. लेकिन इसी बीच दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ी हर तरह से मदद करने का भी काम कर रहे हैं. अब टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के साथ क्या हो रहा नहीं जानता, विश्व कप के बाद उनके बारे में नहीं सुना, जानिए किसने कही ये बात

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 2016 में आईपीएल (IPL) मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए जिस बल्ले से शतक बनाए थे, वे उनकी नीलामी कर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए कोष जुटाएंगे. यह दोनों बल्लेबाज इसके अलावा क्रिकेट के अन्य सामनों की भी नीलामी करेंगे. इसमें गुजरात लायन्स के खिलाफ खेले गए उस मैच के इस्तेमाल किए गए ग्लव्स और टी-शर्ट भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC ने बताया, यह है सचिन तेंदुलकर के जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी, आप भी जानकर चौंक जाएंगे

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के शानदार बल्‍लेबाजों में से एक एबी डिविलियर्स की शतकीय पारी से रॉयल चैलेंजर्स ने इस मैच में तीन विकेट पर 248 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. टीम ने इस मैच को 144 रन से जीता था. डिविलियर्स ने इंस्टाग्राम चैट में विराट कोहली से कहा, हमने एक साथ कुछ अच्छी पारियां खेली हैं. गुजरात लायन्स के खिलाफ 2016 के आईपीएल का वह खास मैच था. मैंने 129 रन बनाए थे और आपने 100 के करीब स्कोर किया था. ऐसा हमेशा नहीं होता है जब दो बल्लेबाज शतक (T20) लगाते हो. यह मेरे लिए यह यादगार है. उन्होंने कहा, मैं सोच रहा था कि हम कैसे मदद कर सकते हैं, इसीलिए मैंने आपको उस मैच में इस्तेमाल किए हुए बल्ले को लाने के लिए कहा था. मेरे पास अब भी वह शर्ट है. मैं अपने बल्ला, शर्ट, दस्ताने और आपके बल्ले व दस्तानों को नीलाम करना चाहूंगा. इससे बड़ी रकम जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC के चेयरमैन पद से हट जाएंगे शशांक मनोहर, जानिए कौन लेगा उनकी जगह

डिविलियर्स ने कहा, हम इसकी ऑनलाइन नीलामी कर दोनों देशों में जरूरतमंदों के लिए भोजन का इंतजाम करने में मदद कर सकते हैं. इस मैच में 109 रन बनाने वाले विराट कोहली ने कहा, यह शानदार विचार है. आप भारत में भी मदद करना चाहते हैं जहां बड़ी संख्या में आपके प्रशंसक हैं. यह काफी खास होगा. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि मैं एक सत्र में इतने रन बना सकता हूं. मैंने उस साल के ज्यादातर चीजों को संभाल कर रखा है. इस परोपकार के लिए मैं कुछ भी देने को तैयार हूं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट प्रेमियों के अच्छी खबर, इस जगह शुरू हुआ क्रिकेट, शनिवार को होगा मैच

आपको बता दें कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर के भी कप्‍तान हैं और उसी टीम के साथ एबी डिविलयर्स भी खेलते हैं, दोनों बल्‍लेबाज जब क्रीज पर होते हैं तो धमाकेदार बल्‍लेबाजी देखने को मिलती है. कई बार ये दोनों बल्‍लेबाज विपक्षी टीम पर भी भारी पड़ते हैं. हां, यह बात और है कि इन दोनों को दूसरे बल्‍लेबाजों का बहुत ज्‍यादा सहयोग नहीं मिल पाता, इसलिए टीम अभी तक के आईपीएल में कभी भी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है. 

(इनपुट भाषा)