logo-image

IPL Unique Record : आईपीएल में किसने जीते हैं सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड? जानें किस नंबर पर हैं विराट और रोहित

IPL Unique Record : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड किसने जीते हैं? आइए आपको यहां उन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने ये कारनामा सबसे अधिक बार किया है...

Updated on: 09 Apr 2024, 05:07 PM

नई दिल्ली:

IPL Unique Record : इंडियन प्रीमियर लीग का त्यौहार भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में धूम-धाम से मनाया जाता है. मौजूदा समय में आईपीएल का 17वां सीजन पूरे रोमांच के साथ आगे बढ़ रहा है. मैदान पर एक से बढ़कर एक बड़े रिकॉर्ड्स बन और टूट रहे हैं. मगर, इस बीच एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना किसी के भी बस की बात नहीं है. यहां तक कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी इस रिकॉर्ड के आस-पास नहीं हैं.

हम बात कर रहे हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले प्लेयर्स के बारे में... तो आइए आपको बताते हैं कि आईपीएल में मोस्ट प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड किस खिलाड़ी ने जीते हैं...

अफ्रीकी दिग्गज के नाम दर्ज रिकॉर्ड

यदि बात करें, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में, तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर एबी डिविलियर्स का नाम आता है. जी हां, डिविलियर्स ने आईपीएल में 184 मैच खेले हैं, जिसमें 25 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है. इसके अलावा डिविलियर्स के आंकड़ों की बात करें, तो अफ्रीकी दिग्गज ने आईपीएल करियर में कुल 184 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 151.69 की स्ट्राइक रेट व 39.71 के औसत से 5162 रन बनाए. इस दौरान डिविलियर्स ने 3 सेंचुरी और 40 हाफ सेंचुरी भी लगाईं.

दूसरे नंबर पर हैं यूनिवर्स बॉस

दूसरे नंबर पर क्रिस गेल का नाम आता है. अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए मशहूर क्रिस गेल ने भी आईपीएल में खूब रन बनाए और फैंस का जमकर मनोरंजन किया. गेल ने खेले गए 142 मैचों में 22 बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते. क्रिस गेल ने आईपीएल इतिहास में 142 मैच खेले, जिसमें 148.96 की स्ट्राइक रेट और 39.72 के औसत से 4965 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 31 अर्धशतक भी लगाए. 

किस नंबर पर हैं विराट और रोहित?

IPL में सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है. उन्होंने 247 मुकाबलों में 19 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता. वहीं, चौथे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं, जिन्होंने 18 मैचों में ये खिताब जीता. नंबर-5 पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम है, जिन्होंने 17 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का कारनामा किया है. 6वें नंबर पर विराट कोहली हैं, उन्होंने ने भी धोनी के बराबर ही 17 बार ये अवॉर्ड जीता है.