logo-image

इसलिए RCB हो रही है हर साल फेल, IPL 2024 से पहले करना होगा ये काम

IPL 2024 RCB Planning: आज आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं जो आरसीबी को आईपीएल की ट्रॉफी से दूर कर रहे हैं.

Updated on: 08 Jun 2023, 01:50 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 RCB Planning: आरसीबी एक ऐसी टीम जिसकी जीत के लिए करोड़ों फैंस प्रार्थना करते हैं. हालांकि अभी तक टीम एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. आईपीएल 2023 की बात करें तो टीम के पास शानदार खिलाड़ी मौजूद थे, फिर भी टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी. फाफ के साथ कोहली ने शानदार खेल दिखाया. लेकिन टीम फिर भी फ्लॉप साबित हुई. फैंस का सपना एक बार फिर से टूट गया. आपको बताते हैं उन वजहों के बारे में जिसने एक बार फिर से आरसीबी को ट्रॉफी से दूर कर दिया.

1. कोहली-फाफ के ऊपर टीम का डिपेंड होना

इस सीजन की अगर बात करें तो पाएंगे कि कोहली और फाफ के ऊपर टीम कुछ ज्यादा ही डिपेंड थी. टोटल रनों में से 60 फीसदी रन तो इन दोनों बड़े खिलाड़ियों ने ही बनाए हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि कोहली के साथ फाफ को किसी दूसरे खिलाड़ी का साथ नहीं मिला.

2. गेंदबाजी में सामने आई बड़ी कमजोरी

गेंदबाजी की बात करें तो टीम की ये कमजोरी साबित रही. अगर सिराज को छोड़ दिया जाए तो कोई भी गेंदबाज ना रन रोकने में सफल हुआ और ना हीं विकेट लेने में. टी20 फॉर्मेट में किसी टीम की कमजोरी अगर उसकी गेंदबाजी है तो टीम को हार ही मिलती है. वहीं इस सीजन देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS WTC Final 2023 : ये मेरा DRS लेने का स्टाइल है.., रोहित का ये अनोखा तरीका ने सभी को चौंकाया

3. युवाओं को छोड़ बड़े नामों पर जाना

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में ही टीम ने कई गलतियां कर दीं थीं. चहल जैसे शानदार युवा स्पिनर को टीम ने रिटेन नहीं किया था. इस फैसले से सभी एक्सपर्ट हैरान थे क्योंकि चहल एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो किसी भी पिच पर विकेट ले सकते हैं. राजस्थान के लिए उन्होंने करके दिखाया है. 

4. पिच के हिसाब से प्लेइंग 11 सेट ना करना

चेन्नई सुपर किंग्स आज इतनी सफल टीम क्यों है? इसलिए है क्योंकि टीम ने अपनी प्लेइंग 11 चेपॉक की पिच के अनुसार तय की है. टीम को पता है कि स्पिनर्स ही उन्हे मैच जीता सकते हैं. ऐसा आरसीबी के साथ नहीं है. टीम की ताकत कहीं भी नजर नहीं आती है. बल्लेबाजी में भी बस दो ही बल्लेबाज रन बना रहे हैं. इसलिए भी टीम लगातार हार रही है. टीम को अब अपनी प्लानिंग में बदलाव करना ही होगा. 

यह भी पढ़ें: ICC Trophies Won by India : भारत कब और कितनी ICC ट्रॉफी पर जमाया है कब्जा, यहां देखें लिस्ट

5. ऑलराउंडर ना के बराबर

टीम के पास ऑलराउंडर तो ना ही के बराबर हैं. मैक्सवेल में इस बार वो जादू नजर नहीं आया. ना ही किसी और खिलाड़ी ने जिम्मेदारी को समझा. इसलिए टीम को अगर आईपीएल की कोई भी ट्रॉफी अपने नाम करनी है तो कम से कम 2 से 3 ऑलराउंडर अपने साथ जोड़ने ही होंगे.