logo-image

वर्ल्ड कप 2023 खेलने पाकिस्तान की टीम भारत आएगी या नहीं? विदेश मंत्रालय ने दी अपडेट

भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप 2023 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा. पिछले काफी वक्त से सवाल उठ रहे हैं की पाकिस्तान क्रिकेट टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए भारत आएगी या नहीं?

Updated on: 23 Jun 2023, 06:19 PM

नई दिल्ली:

भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप 2023 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा. इसका शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है, मगर पाकिस्तान की तरफ से लगातार अलग-अलग बयान सामने आ रहे हैं. जिसके बाद सवाल खड़ा हो गया है की पाकिस्तान क्रिकेट टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए भारत आएगी या नहीं? अब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर अपडेट दी है. मंत्रालय ने जारी बयान में कहा है कि वह हर पहलू को बारीकी से देख रहे हैं. इसके बाद ही पाकिस्तान के भारत आने पर फैसला किया जाएगा. 

मंत्रालय ने दिया अपडेट

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेने भारत आएगी या नहीं? इसपर ताजा अपडेट सामने आई है, जिसने कुछ हद तक स्थिति को साफ कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा है कि, हमारा मानना है कि खेल में राजनीति नहीं आनी चाहिए. राजनीति खेल से दूर रहे, लेकिन भारत का पाकिस्तान की सरजमीं पर नहीं खेलना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा कि सभी पहलुओं की बारीकी से पड़ताल कर रहे हैं, खासकर सुरक्षा संबंधी मामलों की. इसके बाद हम अपने नजरिए से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को रूबरू करवाएंगे, फिर भारतीय सरजमीं पर खेलने के बारे में आखिरी फैसला लिया जाएगा. इस बयान के बाद माना जा रहा है की पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट खेलने के लिए भारत जरूर आएगी. 

भारत एशिया कप के लिए नहीं जाएगा पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनैतिक रिश्ते अच्छे नहीं हैं. जिसका असर क्रिकेट पर भी साफ देखा जा सकता है. एशिया कप 2023 की मेजबानी जब पाकिस्तान को मिली, तब ही बीसीसीआई ने साफ कर दिया था की वह टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजेगी. इसके बाद हाइब्रिड मॉडल पेश किया गया, जिसके अंतर्गत टूर्नामेंट के 4 मुकाबले पाकिस्तान में और बाकी के 9 मैच श्रीलंका में आयोजित होने हैं. मगर, अब पाकिस्तान की तरफ से फिर ऐसे बयान आए हैं, जिसने पाकिस्तान के एशिया कप में शामिल होने पर सवाल खड़े कर दिए हैं. 

ये भी पढ़ें : Suresh Raina ने खोला अपना नया रेस्टोरेंट, जानें कहां पकाएंगे खुद खाना

7 सालों से भारत नहीं आई पाकिस्तान क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम 7 साल पहले 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप खेलने भारत आई थी. उस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला धर्मशाला में खेला जाने वाला था, लेकिन आखिरी वक्त पर मैच को सुरक्षा संबंधी कारणों के चलते कोलकाता में शिफ्ट कर दिया गया था. वहीं टीम इंडिया की बात करें, तो उसने 2008 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था. इसके बाद से वह पाक दौरे पर नहीं गई.