logo-image

World Cup 2023 : मैच खत्म होने से पहले ही पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर, अब इस टीम से होगी भारत की भिड़ंत

World Cup 2023 : पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है. ये टूर्नामेंट पाकिस्तान के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा.

Updated on: 11 Nov 2023, 08:00 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 Semifinals : पाकिस्तान की टीम भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच के बीच में ही वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है. इस वर्ल्ड कप में यह पाकिस्तान का आखिरी मुकाबला है. भारत बनाम पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल देखने का फैंस का सपना टूट गया है. अगर पाकिस्तान इस मैच में इंग्लैंड को हरा देता है तो भी वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी. इस साल वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन ही निराशाजनक रहा है. 

वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हुआ पाकिस्तान

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराना था. ऐसे में उसे पहले बल्लेबाजी करने की जरूर थी. लेकिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 337 रन बनाए. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस टारगेट को 6.4 ओवर में हासिल करने की चुनौती थी, लेकिन यह नामुमकिन था. पाकिस्तान की टीम 6.4 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 30 रन ही बना सकी और सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में जो कभी नहीं हुआ वह भारत ने कर के दिखाया, अब BCCI के कदमों में दुनिया

न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई 

पाकिस्तान के बाहर होते ही न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई है. न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली चौथी टीम बनी है. कीवी टीम के लिए टूर्नामेंट उतार-चढ़ाव भरा रहा, लेकिन उसने आखिरकार लगातार 5वीं बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही. हालांकि अभी तक न्यूजीलैंड ने एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है.

यह भी पढ़ें: ODI क्रिकेट में पहली बार बना ये खास रिकॉर्ड, 52 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

सेमीफाइनल में भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल अब मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें बुधवार (15 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. बता दें पिछली बार साल 2019 के सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. ये मैच गुरुवार (16 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा.