logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC Rules : बारिश की भेंट चढ़ा फाइनल, तो कौन सी टीम उठाएगी ट्रॉफी ? जानें यहां...

IND vs AUS Final : वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अगर बारिश से धुलता है, तो किस टीम को फायदा होगा? कौन सी टीम उठाएगी ट्रॉफी?

Updated on: 17 Nov 2023, 07:51 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Final : वर्ल्ड कप 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. 19 नवंबर को फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है. महामुकाबले के लिए हर क्रिकेट फैन उत्साहित है, क्योंकि दोनों ही टीमें शानदार हैं और एक हाईवोल्टेज मैच होना तय है. लेकिन, अब सवाल उठता है कि यदि बारिश के चलते फाइनल मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो कौन सी टीम ट्रॉफी उठाएगी? तो आइए आपको बताते हैं पूरा सिनैरियो क्या है...

बारिश आई तो कौन बनेगा चैंपियन?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड कप 2023 के सभी नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे रखा है. सेमीफाइनल मैचों में तो इसकी जरूरत नहीं पड़ी. अब अहमदाबाद में 19 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच के लिए भी 20 नवंबर को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. ऐसे में यदि पहले दिन बारिश आती है, तो जहां से मैच रुकेगा, वहीं से रिजर्व डे पर शुरू होगा.

लेकिन, यदि दोनों ही दिन बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो लीग स्टेज के मुताबिक प्वॉइंट्स टेबल पर बेहतर स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. इसका मतलब है कि, अगर बारिश होती है, तो वर्ल्ड कप 2023 का चैंपियन भारत होगा. जी हां, टूर्नामेंट में टीम इंडिया विजयरथ पर सवार है और उसने लीग स्टेज के सभी 9 मैच जीते और 18 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की बात करें, तो कंगारू टीम 7 मैच जीतकर 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. 

ये भी पढ़ें : Prize Money : वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेंगे कितने करोड़? जानकर उड़ जाएंगे होश

कैसा रहेगा अहमदाबाद में मौसम का हाल?

वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में होने वाला है. क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि, मैच के दौरान बारिश के चांसेस ना के बराबर हैं. जी हां, वेदर फॉरकास्ट के अनुसार, बारिश होने की उम्मीद सिर्फ 1% ही है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच पूरे रोमांच के साथ 50-50 ओवर का खेला जा सकेगा. 

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : फाइनल मैच में होंगे ये अंपायर्स, एक नाम देखकर बढ़ी इंडियन फैंस की चिंता