logo-image

ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच आज खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच

हालांकि गुरुवार से भारत और श्रीलंका के बीच शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के टिकटों की मांग ज्यादा नहीं है।

Updated on: 16 Nov 2017, 07:33 AM

नई दिल्ली:

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार से टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रहा है। तकरीबन ढाई महीने के बाद भारत एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतर रहा है। भारत एक बार फिर से अपनी पिछली सफलता को दोहराने की कोशिश करेगा।

हालांकि गुरुवार से भारत और श्रीलंका के बीच शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के टिकटों की मांग ज्यादा नहीं है। मौसम विभाग द्वारा अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, श्रीलंका के भारत की अपेक्षा कमजोर टीम होने के कारण प्रशंसक मैच में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

मैदान को सुबह से ही कवर्स से ढंक दिया गया था। स्टेडियम में बने टिकट बिक्री केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

भारत ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दी थी। इस बार वह अपने घर में इतने ही टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रहा है जिसकी शुरुआत गुरुवार से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच से होगी।

भारत ने हालिया दौर में शानदार प्रदर्शन किया है। उसने श्रीलंका को उसके घर में खेल के तीनों प्रारूपों में हराया और इसके बाद वनडे तथा टी-20 में पहले आस्ट्रेलिया और फिर न्यूजीलैंड को मात दी।

Watch: धोनी घर पर ऐसे बिता रहे हैं छुट्टियां, वायरल हुआ वीडियो

वहीं श्रीलंका ने भारत से हार के बाद पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में तो हराया लेकिन पाकिस्तान के हाथों वनडे और टी-20 में उसे हार मिली। उसकी मौजूदा फॉर्म को देखकर भारत का पलड़ा हर मामले में उस पर भारी है।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले खेल के लंबे प्रारूप में अपने-आपको परखने और तैयारियों का जायजा लेने के लिए काफी अहम साबित हो सकती है।

इस प्रारूप में कोहली के अलावा उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को बल्ले से कमाल दिखाने की जरूरत है। कोहली ने फरवरी में बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन बनाए थे। वहीं रहाणे ने पिछले साल इंदौर में किवी टीम के खिलाफ 188 रनों की पारी खेली थी।

U-19 वर्ल्डकप: भारत की लगातार दूसरी हार, बांग्लादेश ने आठ विकेट से हराया

कोहली ने टेस्ट की आखिरी पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है। वहीं, रहाणे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलने में नाकामयाब रहे हैं।

टीमें :
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा।
श्रीलंका:
दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करूरत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमने, निरोशन डिकवेल (विकेट कीपर), दिलरुवान परेरा, रंगाना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, लक्ष्मण संदकाना, विश्व फर्नांडो, दसुन शनाका और रोशेन सिल्वा।

हार्दिक पांड्या को रेस्ट दिए जाने पर विराट ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मुझे भी आराम की जरुरत