logo-image

IND vs ENG : भारत-इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट से पहले बदल जाएगा राजकोट क्रिकेट स्टेडियम की पहचान, अब ये होगा नया नाम

IND vs ENG 3rd Test : भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले ही इस स्टेडियम की पहचान बदल जाएगी.

Updated on: 06 Feb 2024, 06:36 PM

नई दिल्ली:

India vs England 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को पहले मैच में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इससे बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने धमाकेदार अंदाज में वापसी करते हुए दूसरा मैच में 106 रनों से इंग्लैंड को मात दी और सीरीज 1-1 से बराबर कर की. अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएसन मैदान पर खेला जाना है. लेकिन अब मैच से पहले ही इस स्टेडियम का नाम बदल दिया जाएगा.

स्टेडियम की बदलेगी पहचान

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट से पहले सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएसन स्टेडियम की पहचान बदल जाएगी. दरअसल सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएसन स्टेडियम का नाम अब पूर्व फर्स्ट क्लास खिलाड़ी और वरिष्ठ प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा. एससीए (SCA) की मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर खंडेरी स्थित स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम कर दिया जाएगा. अपने पहले मैच की मेजबानी के 11 साल बाद स्टेडियम के नए नाम का अनावरण BCCI सचिव जय शाह द्वारा किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma : मुंबई इंडियंस के बेस्ट कैप्टन थे रोहित शर्मा, रिपोर्टकार्ड देखकर आपको भी हो जाएगा यकीन

निरंजन शाह ने खेले इतने फर्स्ट क्लास मैच

निरंजन शाह देश के सबसे वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासकों में से एक हैं और NCA में लंबे समय से उनका प्रभाव जारी है. निरंजन शाह 1960 के दशक के मध्य से 1970 के दशक के तक सौराष्ट्र के लिए 12 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. उनके बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट शासी निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं. जयदेव ने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की और आईपीएल में खेला है.

यह भी पढ़ें: Mumbai Indians में रोहित शर्मा के साथ हुआ गलत? पत्नी रितिका के इस कमेंट से हुआ बड़ा खुलासा

भारतीय टीम ने जीता दूसरा टेस्ट मैच 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच को 106 रनों से अपने नाम किया. टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया. यशस्वी जायसवाल के बल्ले से दोहरा शतक निकला और उन्होंने 209 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा शुभमन गिल ने भी दूसरी पारी में शतक जड़ा था. जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे. उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए. बुमराह को शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया.