logo-image

टीम इंडिया को हराने के लिए पैट कमिंस ने ली इस इंसान की मदद, फाइनल से पहले चुपके से भेजी थी पिच की फोटो

World Cup 2023 Final : वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले से पहले पैट कमिंस अहमदाबाद की पिच की तस्वीर लेते नजर आए थे. सोशल मीडिया पर फैंस कह रहे हैं कि उन्होंने यह फोटो किसी को भेजकर उनसे पिच पढ़ने में मदद ली थी.

Updated on: 20 Nov 2023, 06:23 PM

नई दिल्ली:

Pat Cummins Pitch Photo : भारत को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस फाइनल मैच से एक दिन पहले यानी 18 नवंबर को पैट कमिंस की एक तस्वीर ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इस तस्वीर में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान उस पिच का फोटो खींचते नजर आए थेय यह वह पिच थी जिसपर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला खेला जाना था. उस वक्त क्रिकेट फैंस ने कमिंस का खूब मजाक उड़ाया था. फैंस कह रहे थे कि कमिंस  इसलिए यह फोटो लिए हैं ताकि BCCI बीसीसीआई इस पिच को बदल न दे. कमिंस की इस तस्वीर पर कई तरह के मीम्स भी बन रहे थे. लेकिन अब इस तस्वीर के असल मायने समझ आ रहे हैं.

दरअसल, अदमदाबाद की पिच की तस्वीर लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल से पहले हुए प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह एक अच्छे पिच रीडर नहीं है. ऐसे में वह फाइनल में इस्तेमाल की जाने वाली पिच के मिजाज का सही आकलन नहीं कर सकते. लेकिन जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने इस पिच का फायदा उठाया वह इसके इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कमिंस और टीम ने पिच को सही से पढ़ा था.

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell : भड़के फैंस ने मैक्सवेल की पत्नी को दी गालियां, भारतीय मूल की विनी के जवाब ने जीता दिल

अहमदाबाद की धीमी पिच पर पहले बल्लेबाजी करना आसान नहीं था और फिर रात में ओस तो गिरना ही था. ऐसे में कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का सही फैसला किया. इसके बाद कंगारू गेंदबाजों ने बिलकुल पिच के मिजाज के हिसाब से गेंदबाजी भी की और सबकुछ उनके हक में गया. इससे यह साफ हो गया कि कमिंस और टीम ने पिच की आकलन बिलकुल सही किया था. यह राज तो ऑस्ट्रेलिया वालो को ही पता है, लेकिन सोशल मीडिया पर यह अफवाहें उठने लगी हैं कि कमिंस ने पिच की तस्वीरें किसी को भेजा था और किसी ने उन्हें पिच पढ़ने में मदद की. 

यह भी पढ़ें: Babar Azam ने Virat Kohli से लिया एक साल पुराना बदला? वर्ल्ड कप फाइनल के बाद भारत के जख्मों पर छिड़का नमक

कमिंंस को ही होगी इसकी सच्चाई

अब इस बात में कितनी सच्चाई है, यह बात तो सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ही बता सकते हैं. हालांकि अहमदाबाद की पिच को इस तरह तस्वीरों पर देखकर बताने से उसके मिजाज का सही-सही आकलन करना नामुमकिन है. हालांकि पिच को देखकर इसे पढ़ा जा सकता है कि यह बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसको ज्यादा फायदा पहुंचा सकती है. अब इस राज के खुलने के लिए क्रिकेट फैंस बस इंतजार ही कर सकते हैं कि क्या पैट कमिंस द्वारा पिच की इस तस्वीर से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी है या कुछ और ही बात है.