logo-image
लोकसभा चुनाव

MS Dhoni ने जर्सी के लिए नंबर-7 को क्यों चुना? खुद बताई असली वजह

MS Dhoni : अगर आपने भी कभी ये सोचा है कि आखिर एमएस धोनी ने अपनी जर्सी के लिए नंबर-7 को ही क्यों चुना, तो ये खबर आपके लिए है. चूंकि, माही ने खुद ही इसके पीछे की वजह के बारे में बताया है...

Updated on: 11 Feb 2024, 03:59 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni : महेंद्र सिंह धोनी को भारत में ही नहीं दुनियाभर में भी काफी प्यार मिलता है. उन्होंने भारत को 3 ICC ट्रॉफीज जिताकर विश्व क्रिकेट में टीम इंडिया का रुतबा बढ़ाया. साथ ही वह इंडियन प्रीमियर लीग के भी सबसे सफल कप्तानों में से हैं. माही ना केवल क्रिकेट खेलने में माहिर हैं, बल्कि वह बातों के भी काफी धनी हैं. उन्हें सुनना सभी को पसंद आता है. अब उन्होंने एक इवेंट के दौरान अपने जर्सी नंबर-7 को लेकर बयान दिया और बताया है कि आखिर उन्होंने नंबर-7 का ही चुनाव क्यों किया.

MS Dhoni क्यों पहनते हैं नंबर-7 की जर्सी?

MS Dhoni अपने करियर की शुरुआत से ही 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं. कई लोगों का मानना है कि माही का लकी नंबर-7 होगा, तभी वह इसी नंबर की जर्सी पहनते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि धोनी का बर्थडे 7 जुलाई को होता है, इसलिए उन्होंने जर्सी के लिए इस नंबर को चुना. मगर, अब एमएस ने खुद ही इस पहेली को सुलझाते हुए उस वजह के बारे में बता दिया है, जिसके चलते उनकी जर्सी का नंबर-7 है. 

एक इवेंट के दौरान जब एमएस धोनी से पूछा गया कि उन्होंने जर्सी नंबर के तौर पर 7 नंबर ही क्यों चुना? इसपर माही ने जवाब देते हुए कहा, "यही वो समय या दिन है, जब मेरे पेरेंट्स ने मुझ धरती पर लाने का फैसला किया. मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था और जुलाई फिर साल का साचवां महीना. जन्म 1981 साल था, इसलिए 8-1=7. जब उन्होंने मुझसे पूछा, ठीक है, तुम्हें कौन सा नंबर चाहिए, तो मेरे लिए उस नंबर को चुनना बहुत आसान था."

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : धोनी नहीं ये खिलाड़ी है CSK का सबसे महंगा क्रिकेटर, सैलरी जानकर चौक जाएंगे आप

IPL 2024 में CSK की कप्तानी करते दिखेंगे MS Dhoni

आईपीएल 2023 में ट्रॉफी जीतने के बाद माही ने ऐलान कर दिया था कि वह 17वें सीजन में भी खेलेंगे. इसकी तैयारी उन्होंने पिछले सीजन के खत्म होते ही शुरू कर दी थी. जी हां, माही को IPL 2023 में घुटने की इंजरी हुई थी और पूरा सीजन उन्होंने उस प्रॉब्लम के साथ खेला. मगर, सीजन के खत्म होने के तुरंत बाद ही वह मुंबई गए और वहां उन्होंने सर्जरी कराई. अब इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में माही एक बार फिर CSK की कमान संभालते दिखेंगे.