logo-image

ENG vs AUS : शुभमन गिल को दिया आउट...तो इंग्लिश खिलाड़ी को क्यों नहीं? स्टार्क के कैच पर बवाल

Ashes Series 2023 : इन दिनों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का दूसरा मैच लॉर्ड्स में खेला गया है. इस मैच में मिचेल स्टार्क ने इंग्लिश बल्लेबाज बेन डकेट का एक कैच पकड़ा जिसके बाद काफी बवाल मचा हुआ है.

Updated on: 02 Jul 2023, 02:18 PM

नई दिल्ली:

England vs Australia Ashes 2023 : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का दूसरा मैच लॉर्ड्स में खेला गया. इस मुकाबले के चौथे दिन (1 जुलाई) जबरदस्त बवाल देखने को मिला. दरअसल यह पूरा बवाल इंग्लिश बल्लेबाज बेन डकेट का कैच का था जिसे मिचेल स्टार्क ने लपका था. हालांकि बाद में तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला पलट दिया. जिसके बाद ICC पर काफी सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

यह पूरा वाकया इंग्लैंड की दूसरी पारी के 29वें ओवर का है. उस ओवर में कैमरन ग्रीन गेंदबाजी कर रहे थे और सामने डकेट थे. ग्रीन ने पांचवीं गेंद शॉट फेंकी, जिसपर डकेट ने फाइन लेग एरिया में शॉट लगाया, लेकिन शॉट की टाइमिंग उतनी सही नहीं रही और गेंद हवा में रह गई. इस एरिया में फील्डिंग कर रहे स्टार्क ने अपनी बाएं तरफ दौड़ लगाई और कैच को लपका. हालांकि कैच पकड़ने के लिए जब स्टार्क ने जमीन पर स्लाइड किया, तो गेंद जमीन को छू गई. फील्ड अंपायर कैच को सही ठहरता हुए डकेट को आउट करार दिया. लेकिन बेन डकेट इसे थर्ड अंपायर के पास ले गए.

यह भी पढ़ें: Broad vs Bumrah : जब बुमराह ने टेस्ट में रचा इतिहास, स्टुअर्ट ब्रॉड के 6 गेंदों में ठोक डाले 35 रन

मिचेल स्टार्क के कैच से छिड़ा विवाद

इस मैच में थर्ड अंपायरिंग कर रहे साउथ अफ्रीका के रहने वाले इरास्मस ने रिप्ले क्रस चेक किया और रिप्ले में देखने के बाद फील्ड अंपायर के फैसले को पलट दिया. इरास्मस का मानना था कि स्टार्क ने कैच जब पकड़ा तब गेंद जमीन को छू रही थी और वह पूरे कंट्रोल में नहीं थे. अब इस कैच पर काफी विवाद छिड़ा हुआ है.

WTC Final 2023 में गिल को दिया गया था आउट

थर्ड अंपायर के इस फैसले ने एक बार फिर पिछले महीने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की याद दिला दी. इस मैच में शुभमन गिल को आउट करार दिया गया जिसके बाद थर्ड अंपायर की काफी आलोचना हुई थी. दरअसल उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने डाइव लगाकर शुभमन गिल का एक हाथ से कैच पकड़ा था. तब फील्ड अंपायर ने साफ्ट सिंगनल देते हुए इस मामले को थर्ड अंपायर के पास भेजा था. तब रिप्ले देखने के बाद पहली नजर में लगा की गेंद कैच लपकने से पहले जमीन को छू गई है, लेकिन थर्ड अंपायर ने शुभमन गिल के खिलाफ फैसला दिया था. जिसके बाद अंपायर को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)