logo-image

India vs South Africa: आज सीरीज जीतने पर भारत की नजर, पांचवें टी20 मैच में बन सकते हैं कई रिकॉर्ड

ऋषभ पंत (Risabh Pant) की अगुआई वाली टीम इंडिया की नजरें अब सीरीज जीत पर लगी है. टीम मैनेजमेंट भी आज के मैच में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी. आज के मैच में ऋषभ पंत से भी उम्मीद होगी.

Updated on: 19 Jun 2022, 04:42 PM

बेंगलुरु:

India Vs South Africa T20 5th match :  लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया फॉर्म में लौट आई है. भारत ने टी20 के तीसरे और चौथे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज कर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है. सभी की नजरें आखिरी और पांचवां टी20 (T20) मुकाबले पर है जो 19 जून को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M. Chinnaswamy Stadium), बेंगलुरु (Bengaluru) में खेला जाएगा. फिलहाल टीम इंडिया लगातार दो मुकाबले जीतकर पूरी तरह जोश में हैं. ऋषभ पंत (Risabh Pant) की अगुआई वाली टीम इंडिया की नजरें अब सीरीज जीत पर लगी है. टीम मैनेजमेंट भी आज के मैच में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी. आज के मैच में ऋषभ पंत से भी उम्मीद होगी. फिलहाल चारों मुकाबले में पंत ने बेहतर बल्लेबाजी नहीं की है जिस वजह से उन्हें आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : इस फिल्म अभिनेता ने ऋषभ पंत पर कसा तंज, खराब बल्लेबाजी को लेकर कही बड़ी बात

अब बात करते हैं आज खेले जाने वाले में मैच में रिकॉर्ड की. टी20 इंटरनेशनल (T20 Internatioal) में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. जसप्रीत बुमराह ने 57 टी20 मैचों में 19.89 की औसत से 67 विकेट लिए हैं. वहीं भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar) उनसे एक पायदान नीचे यानी तीसरे नंबर पर काबिज हैं. भुवनेश्वर ने अपने टी20 इंटरनेशनल कॅरियर में 62 मैचों में 64 विकेट लिए हैं. अब बुमराह को पछाड़ने के लिए उनको 4 विकेट की दरकार है.

यदि आज के मुकाबले में अगर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar) चार विकेट लेते हैं, तो वे 68 विकेट के साथ जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) को पीछे छोड़ भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. वर्तमान में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra chahal) है, जिनके नाम 57 मैचों में 72 विकेट हैं. वहीं टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत (Risabh Pant) के पास एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने का विशेष मौका है. ऋषभ पंत को सभी फॉरमेट में 100 छक्के पूरे करने से एक छक्का दूर हैं. दूसरी तरफ, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अक्षर पटेल (Akshar patel) को 100 विकेट तक पहुंचने से एक विकेट की जरूरत हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को 500 रन तक पहुंचने के लिए 9 रनों की जरूरत है.