logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC के फाइनल में भारत की एंट्री से ऑस्ट्रेलिया होगा बाहर! बदला समीकरण

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना लिया है. भारतीय टीम के लिए यह श्रृंखला काफी अहम है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज से ही टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है.

Updated on: 19 Feb 2023, 04:33 PM

नई दिल्ली:

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना लिया है. भारतीय टीम के लिए यह श्रृंखला काफी अहम है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज से ही टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है. डब्ल्यूटीसी के फाइनल में सीधे एंट्री लेने से भारत सिर्फ एक जीत दूसर है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम अगर इंदौर में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच को भी जीतने में सफल हो जाती है तो वह सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी.

भारत की जीत से हो ऑस्ट्रेलिया होगी पस्त 

टीम इंडिया के डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाते ही ऑस्ट्रेलिया के बाहर होने का खतरा बढ़ जाएगा. अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा उलटफेर होने वाला है तो हम आपको बताते हैं. भारतीय टीम इंदौर टेस्ट जीतते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. यहां तक तो ठीक है, लेकिन अगर भारत हैदराबाद टेस्ट भी जीतने में सफल हो जाती है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा खतर हो जाएगा. टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप कर देती है तो कंगारू टीम को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री लेने के लिए श्रीलंका पर निर्भर रहना पड़ सकता है. 

दिल्ली टेस्ट से पहले ऐसी थी दोनों टीमों की स्थिति 

आपको बता दें कि दिल्ली टेस्ट से पहले कंगारू टीम 16 टेस्ट मैचों में 70.86 प्रतिशत प्वाइंट थे. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया 10 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल हुई थी, जबकि 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया अब तीन मैच हार चुकी है. वहीं टीम इंडिया के दिल्ली टेस्ट से पहले 61.67 प्रतिशत प्वाइंट थे. इस जीत के बाद भारत को 12 प्वाइंट और मिल गए. अब भारतीय टीम को 64.06 प्रतिशत प्वाइंट हो गए. अब टीम इंडिया के भी 16 मैच हो गए हैं. जिसमें 10 जीत और 4 हार शामिल है. 

इंडिया के इंदौर टेस्ट जीतते ही कंगारू टीम की बढ़ जाएगी मुश्किल 

टीम इंडिया इंदौर टेस्ट जीतते ही डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगी. जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें बढ़नी शुरू हो जाएगी. कंगारू टीम अगर चौथा मैच भी हार जाती है तो उसके 59.65 प्रतिशत प्वाइंट हो जाएंगे. जबकि श्रीलंका इस वक्त 53.33 प्रतिशत प्वाइंट के साथ थर्ड पोजिशन पर है. श्रीलंका को अपना आखिरी सीरीज कीवी टीम के खिलाफ उसके घर में ही खेलना है. अगर श्रीलंका, न्यूजीलैंड को दोनों मैचों में हरा देती है तो उसके 61.11 प्रतिशत प्वाइंट हो जाएंगे और वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री कर लेगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नाथन लियोन पर भारी पड़े रवींद्र जडेजा, दहशत में होगी कंगारू टीम

भारत से चारों मैच हाकर भी ऐसे फाइनल खेलेगी ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलिया के पास टीम इंडिया से चारों मैच हारकर भी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की संभावना होगी. लेकिन उसको दुआ करनी होगी कि श्रीलंका, न्यूजीलैंड से एक टेस्ट मैच हार जाए. श्रीलंका कीवी टीम से एक मैच भी हारती है तो वह फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. क्योंकि श्रीलंका के एक मैच जीतने के बाद भी उसके सिर्फ 55.56 प्रतिशत प्वाइंट होंगे. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया फाइनल खेलेगी.