logo-image
लोकसभा चुनाव

Ind Vs Aus: टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, पहले टेस्ट से बाहर हुआ ये बड़ा खिलाड़ी

टी-20 सीरीज के बाद टीम इंडिया को 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज करना है. पहला टेस्ट डे नाइट होगा जिसके बाद कप्तान विराट कोहली घर लौट जाएंगे.

Updated on: 07 Dec 2020, 04:53 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia Test Series: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को पहले वनडे सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद चल रही टी-20 सीरीज में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए 2-0 बढ़त बना ली और आखिरी मैच मंगलवार को होने वाला है. टी-20 सीरीज के बाद टीम इंडिया को 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज करना है. पहला टेस्ट डे नाइट होगा जिसके बाद कप्तान विराट कोहली घर लौट जाएंगे. हालांकि अब टीम इंडिया के लिए बुरी खबर ये आर रही है कि आखिरी वनडे और पहले टी-20 में जीत के नायक ऑलराउंडर रवींद्र पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद टीम इंडिया ने मनाया जश्न, देखें वीडियो

भारतीय हरफनमौला रवींद्र जडेजा पहले टी20 मैच के दौरान सिर में लगी चोट यानी कनकशन और हैमस्ट्रिंग के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर रह सकते हैं. अपने क्रिकेट करियर का 50वां टेस्ट खेलने की दहलीज पर खड़े जडेजा कम से कम तीन सप्ताह के लिये क्रिकेट से दूर रहेंगे यानी एडीलेड में 17 दिसंबर से शुरू हो रहा दिन रात का पहला टेस्ट वह नहीं खेल पायेंगे.

यह भी पढ़ें : INDvAUS T20 Match : ऑस्ट्रेलिया का सफाया करना चाहेगी टीम इंंडि‍या

हैमस्ट्रिंग चोट गंभीर होने पर वह 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट से भी बाहर रह सकते हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया आईसीसी कनकशन प्रोटोकॉल के तहत सिर में चोट लगने पर खिलाड़ी को सात से दस दिन आराम दिया जाता है जिससे जडेजा 11 दिसंबर से दूसरा अभ्यास मैच भी नहीं खेल सकेंगे. उन्होंने कहा यह असंभव है कि अभ्यास मैच खेले बिना टीम प्रबंधन उन्हें पहले टेस्ट में उतार दे.

यह भी पढ़ें : भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को मिली 39 रनों की बढ़त, कैमरून ग्रीन का शतक 

समझा जाता है कि कनकशन से ज्यादा हैमिस्ट्रिंग चोट के कारण जडेजा को एक टेस्ट से बाहर रहना पड़ सकता है. भारत ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच पहले अभ्यास मैच की कमेंट्री के दौरान एक कमेंटेटर ने खुलासा किया कि जडेजा कनकशन के कारण तीन सप्ताह बाहर रहेंगे. बोर्ड के सूत्र ने हालांकि बताया कि वह कनकशन से उबर रहे हैं लेकिन हैमिस्ट्रंग से ठीक होने में समय लग सकता है. जडेजा के नहीं खेलने पर आर अश्विन भारतीय टीम में अकेले स्पिनर होंगे जिन्होंने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. 

 चार टेस्ट की होने वाली है सीरीज

पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर, एडिलेड , 09:30 AM
दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर, मेलबर्न ,05:00 AM
तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी, सिडनी , 05:00 AM  
चौथा टेस्ट 15 जनवरी से 19, ब्रिसबेन, 05:00 AM

(इनपुट भाषा के साथ)