logo-image
लोकसभा चुनाव

Vaishakh Amavasya 2024: सौभाग्य योग में शुरू हुई आमावस्या, इन राशियों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Vaishakh Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या का दिन खास माना जाता है. आज शुभ योग में अमावस्या की शुरुआत हुई है और शनि जयंती भी है, ऐसे में किन राशि के लोगों को इसका लाभ मिलने वाला है आइए जानते हैं.

Updated on: 08 May 2024, 09:17 AM

New Delhi :

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या  हिन्दू धर्म में पांच प्रमुख अमावस्यों में से एक है.  आज  बुधवार, 8 मई 2024 को  सौभाग्य योग  में ये अमावस्या पड़ी है, जिस दिन शनि जयंती भी है.  यह दिन  शुभ  माना जाता है  और  इसके  धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व  के  साथ-साथ  कुछ  विशेष  उपाय  भी  हैं  जो  आप  कर  सकते  हैं. आज सौभाग्य योग सुबह 7:47 बजे से दोपहर 12:19 बजे तक रहेगा. ग्रहों की स्थिति की बात करें तो चंद्रमा, सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह एक दूसरे के अनुकूल स्थिति में हैं. यह अमावस्या बुधवार को पड़ रही है, जो भगवान विष्णु को समर्पित दिन है. वैशाख अमावस्या के दिन दान-पुण्य और धार्मिक कार्यों को करने से मोक्ष प्राप्ति में मदद मिलती है. यह माना जाता है कि वैशाख अमावस्या के दिन स्नान करने और दान-पुण्य करने से पापों का नाश होता है. यह दिन आत्म-शुद्धि और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी बहुत उत्तम माना जाता है. आप ध्यान कर सकते हैं, मंत्रों का जाप कर सकते हैं और भगवान का स्मरण कर सकते हैं. यह  शुभ  योग  कई  राशियों  के  लिए  विशेष  लाभ  लेकर  आ रहा  है.

अभिजित मुहूर्त: सुबह 11:45 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक

विजय मुहूर्त: दोपहर 2:30 बजे से 3:15 बजे तक

लाभ मुहूर्त: शाम 5:45 बजे से 6:30 बजे तक

राहुकाल दोपहर 1:35 बजे से 3:18 बजे तक रहेगा. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए.

धार्मिक महत्व

वैशाख अमावस्या के दिन गंगा नदी या किसी पवित्र जलाशय में स्नान करना बहुत पुण्य का काम माना जाता है. इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना और सूर्यदेव को अर्घ्य देना भी शुभ माना जाता है. यह दिन दान-पुण्य के लिए भी बहुत उत्तम माना जाता है. आप गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, वस्त्र या धन दान कर सकते हैं. इस दिन गाय को दाना खिलाना भी बहुत पुण्य का काम माना जाता है. वैशाख अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करना और श्राद्ध करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप व्रत रख सकते हैं, दीप जला सकते हैं और भगवान विष्णु को भोग लगा सकते हैं.

इन राशियों को मिलेगा लाभ

मेष व्यवसाय में तरक्की और नए अवसर प्राप्त होंगे.

वृषभ धन लाभ और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

मिथुन नौकरी में प्रमोशन और नए व्यवसाय की शुरुआत हो सकती है.

कर्क पारिवारिक जीवन में खुशियां और सफलता मिलेगी.

सिंह स्वास्थ्य में सुधार और नए अवसर प्राप्त होंगे.

कन्या शिक्षा में सफलता और प्रतिस्पर्धा में जीत मिलेगी.

तुला व्यापार में वृद्धि और नए संपर्क बनेंगे.

वृश्चिक यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे और मन प्रसन्न रहेगा.

धनु संतान से सुख मिलेगा और नए विचार आएंगे.

मकर रोगों से मुक्ति मिलेगी और आत्मविश्वास बढ़ेगा.

कुंभ धन लाभ और नए व्यवसाय की शुरुआत हो सकती है.

मीन मान-सम्मान में वृद्धि होगी और सामाजिक जीवन में सफलता मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2024: आज शनि जयंती के दिन इस तरह करें शनिदेव की पूजा, आर्थिक संकट होगा दूर 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)