logo-image

IND vs ENG: जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज हुआ ये खास रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ इस लिस्ट में हुए शामिल

James Anderson IND vs ENG: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए एंडरसन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है. मैदान पर उतरते ही एंडरसन ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कराया.

Updated on: 02 Feb 2024, 01:07 PM

नई दिल्ली:

James Anderson IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम पहले बॉलिंग करने मैदान पर उतरी है. इंग्लैंड की प्लेइंग11 में जेम्स एंडरसन को शामिल किया गया है. एंडरसन ने मैदान पर उतरते ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वे भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे ज्यादा उम्र के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं.

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों की लिस्ट में एंडरसन पांचवें स्थान पर हैं. वे 41 साल के हैं. इसके साथ ही 187 दिन भी जोड़े जाएंगे. वीनू मांकड़ चौथे नंबर पर हैं. वे 1959 में 41 साल 300 दिन की उम्र में टेस्ट खेले थे. हैरी इलियट ने 1934 में टेस्ट मैच खेला था. इस लिस्ट में जोन ट्रिकोस टॉप पर हैं. उन्होंने 45 साल और 300 दिन की उम्र में भारत में टेस्ट मैच खेला था. 

जेम्स एंडरसन का टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन 

जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अब तक 35 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 139 विकट अपने नाम किए हैं. भारत के खिलाफ उनका औसत 24.71 का है और स्ट्राइक रेट 55 का रहा है. ये आंकड़े बता रहे हैं कि जेम्स एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों को कितना परेशान कर सकते हैं. जेम्स एंडरसन की उम्र अब काफी हो चुकी है, शायद यही कारण है कि लगातार इंग्लैंड उन्हें मौका नहीं देता है. 

एंडरसन 700 टेस्ट विकेट के करीब 

एंडरसन के ओवरआल रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 183 टेस्ट मैचों में 690 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 26.42 का और स्ट्राइक रेट 56.8 का है. टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन नंबर एक पर हैं. उनके नाम 800 विकेट हैं. वहीं 708 विकेट के साथ शेन वार्न दूसरे नंबर पर हैं. एंडरसन इस वक्त तीसरे स्थान पर हैं. जो 690 विकेट ले चुके हैं. एंडरसन इस सीरीज में सभी 4 मैच खेल लेते हैं तो वह 700 विकेट के आंकड़े को छू सकते हैं. देखना होगा कि जब भारत के खिलाफ सीरीज खत्म होगी तो वे कितने विकेट अपने खाते में जोड़कर जाते हैं.