logo-image

Fakhar Zaman: पाकिस्तानी क्रिकेट का 'Hitman', लंबी पारियां खेलने का शौकीन

Fakhar Zaman, The Pakistani Hitman in ODI Cricket : पाकिस्तानी क्रिकेट की दुनिया में बड़े हिटर्स की कभी कमीं नहीं रही. लेकिन पिछले कुछ सालों में फखर जमान ने जिस तरह से नाम कमाया है, वैसा शायद ही किसी ने किया हो. आज पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तरफ से खेली गईं सबसे बड़ी पारियों की बात हो, या लगातार शतकों को जड़ने का कारनामा.

Updated on: 30 Apr 2023, 04:47 PM

highlights

  • पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमान के नाम कई रिकॉर्ड
  • टॉप 5 पाकिस्तानी पारियों में से तीन जमान के नाम
  • पाकिस्तान की तरफ से इकलौता दोहरा शतक जमान के नाम

दिल्ली:

Fakhar Zaman, The Pakistani Hitman in ODI Cricket : पाकिस्तानी क्रिकेट की दुनिया में बड़े हिटर्स की कभी कमीं नहीं रही. लेकिन पिछले कुछ सालों में फखर जमान ने जिस तरह से नाम कमाया है, वैसा शायद ही किसी ने किया हो. आज पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तरफ से खेली गईं सबसे बड़ी पारियों की बात हो, या लगातार शतकों को जड़ने का कारनामा. फखर जमान ने अपना बड़ा फैन बेस बना लिया है. न्यूजीलैंड के साथ चल रही वनडे सीरीज के दूसरे मैच में फखर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए यानि दूसरी पारी में 180 रनों की नाबाद पारी खेल डाली.

पाकिस्तानी क्रिकेट का इकलौता दोहरा शतक

पाकिस्तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लग चुका है. और ये कारनामा किया है फखन जमान ने. जमान ने 2018 में जिम्बॉव्बे के खिलाफ नाबाद 2010 रनों की पारी खेल डाली थी. उस पारी में उन्होंने 24 चौके और 5 छक्के लगाए थे. उन्होंने सईद अनवर की ओर से बनाए 194 का रिकॉर्ड जो 1997 से अटूट था, पूरे 21 साल बाद तोड़ दिया था. हालांकि इससे बाद भी वो इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे थे, लेकिन महज 1 साल से चूक गए. वो साल था 2021. वैसे पाकिस्तान के लिए टॉप 5 पारियों में जमान के नाम 3 स्कोर हैं. इस लिस्ट में फखर जमान नाबाद 210 रन, सईद अनवर 194 रन, फखर जमान 193 रन, फखर जमान नाबाद 180 रन और पांचवें नंबर पर इमरान नजीर की 160 रनों की पारी है. 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : धोनी के इस खास गेंदबाज को Mumbai Indians ने किया साइन, डेथ ओवर में लेता है धड़ाधड़ विकेट

वन डे क्रिकेट में शानदार हैं जमान के आंकड़े

फखर जमान ने अभीतक 67 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 5 बार नाबाद रहते हुए 3082 रन बना चुके हैं. उनका औसत 49.70 का रहा है, तो वो 94.30 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. फखर जमान अभी तक 10 शतक जड़ चुके हैं, तो उनके नाम 15 अर्धशतक भी हैं. हालांकि जमान 6 बार शून्य पर भी आउट हो चुके हैं.