logo-image

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की 89 सीटों पर मतदान से ठीक पहले गूंजे ये नए मुद्दे, विपक्ष हुआ हमलावर

दूसरे चरण के चुनाव से ठीक पहले गूंजे नए मुद्दों पर सियासी घमासान मचा हुआ है. बीजेपी और कांग्रेस आमने सामने हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या ये चुनावी मुद्दे बनेंगे या नहीं.

Updated on: 24 Apr 2024, 12:46 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: देश में दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार (26 अप्रैल) को होगा. चुनाव आयोग ने मतदान के लिए तैयारी पूरी कर ली है. वहीं, आज शाम चुनाव प्रचार का शोर भी थम जाएगा. इधर राजनीतिक दल भी प्रचार प्रसार में अपनी ताकत झोंके हुए हैं. दूसरे चरण की 89 सीटों पर वोटिंग से ठीक पहले कुछ नए मुद्दे गूंजे हैं. इसमें आरक्षण, हनुमान जी, संपत्ति और मंगलसूत्र के मामले चुनाव प्रचार में तेजी से गूंज रहे हैं. नए मामले को लेकर कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष बीजेपी नेतृत्व सरकार पर हमलावर है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने राजस्थान की राजधानी जयपुर और टोंक जिले में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेल दलित-पिछड़ों का आरक्षण कम करके मुस्लिमों को देना चाहती है, लेकिन मोदी गारंटी देता है कि दलति-पिछड़ों का आरक्षण खत्म नहीं होने देगा और ना ही धर्म के नाम पर किसी को बांटेगा. 2004 में जब कांग्रेस सत्ता में आई तो उन्होंने आंध्र प्रदेश में एससी-एसटी आरक्षण कम करके मुस्लिमों को दे दिया था. 2004-2010 के बीच कांग्रेस आंध्र में मुस्लिमों का आरक्षण 4 गुना करना चाहती थी, लेकिन कानूनी अड़चने और सुप्रीम कोर्ट की दखल के कारण ऐसा नहीं कर सकी.  

हनुमान चालीसा सुनना अपराध
पीएम मोदी ने हनुमान जयंती के मौके पर हनुमान जी का भी मुद्दा उठाया.  टोंक में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में हनुमान चालीसा सुनना भी अपराध है. धर्म और आस्था का पालन करना भी मुश्किल हो रहा था. कुछ दिन पहले कर्नाटक में एक गरीब व्यक्ति अपनी दुकान में हनुमान चालीसा सुन रहा था. कुछ लोग आए और उसे तबतक पीटा गया जब तक कि लहूलुहान नहीं हो गया. कर्नाटक में आज उसी तरह की शासन चल रही है.   

मंगलसूत्र तक नहीं बचेगा
 हाल में एक चुनावी सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो महिलाओं का मंगलसूत्र तक नहीं बचेगा. वे मां-बहनों के गोल्ड का हिसाब करेंगे. इनका बस चले तो ये मां बेटियों के मंगलसूत्र भी उतरवाकर उसकी जांच करवा लेंगे.

सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर PM मोदी का पलटवार, कांग्रेस को घेरा

संपत्ति का कर देंगे बंटवारा
राजस्थान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला हक मुसलमानों का है. इसका मतलब ये संपत्ति इकट्ठा करते किसको बांटेंगे? जिनके ज्यादा बच्चे हैं, उनको बांटेंगे. घुसपैठियों को बांटेंगे. क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा? आपको मंजूर है ये? आखिर हमारी संपत्ति किसी और को कैसे दी जा सकती है. 

मेरी मां ने अपना मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान कर दिया- प्रियंका गांधी

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलसूत्र वाले बयान पर कांग्रेस ने करारा जवाब दिया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि 55 साल कांग्रेस सरकार में रही क्या किसी ने आपका सोना छीना, इंदिरा गांधी ने तो जंग में आपना सोना तक दे दिया. मेरी मां ने अपना मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान कर दिया. अगर मोदी मंगलसूत्र का महत्व समझते तो ऐसी अनैतिक बातें नहीं करते. प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि किसान पर कर्ज का बोझ चढ़ता है तो उनकी पत्नी गहने गिरवी रखती है. लॉकडॉउन में महिलाओं ने गहने गिरवे रखे उस वक्त पीएम मोदी कहां थे.