logo-image

देश में Monkeypox की दस्तक, जानें बीमारी से जुड़े जोखिम और सुरक्षा के उपाय

जनवरी से अब तक मंकीपाक्स से 2,000 लोगों की मौत की सूचना मिली है.

Updated on: 15 Jul 2022, 07:35 PM

highlights

  • जनवरी से अब तक मंकीपाक्स से 2,000 लोगों की मौत  
  • अफ्रीका में सबसे पहले आया मंकीपाक्स का मामला
  • WHO ने बताया मध्यम जोखिम वाला वायरस

नई दिल्ली:

पिछले दो वर्षों से दुनिया कोविड -19 से लड़ाई लड़ रही है, इसी बीच एक और वायरस जो अफ्रीकी क्षेत्र में अपने अस्तित्व के बाद यूरोपीय देशों में फैल रहा है, ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्यान आकर्षित किया है. भारत में भी अब मंकीपॉक्स का एक मामला देखा गया है, यह मामला केरल में यूएई से आए एक नागरिक में रिपोर्ट किया गया. मंकीपॉक्स एक बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है, जो जानवरों से मनुष्यों में फैलने में सक्षम है, और जनवरी से अब तक मंकीपाक्स से 2,000 लोगों की मौत की सूचना मिली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि मंकीपॉक्स वैश्विक स्तर पर समग्र सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक "मध्यम जोखिम" का खतरा पैदा करता है, क्योंकि उन देशों में मामले सामने आए हैं जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती है.

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी कि, "सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम अधिक हो सकता है यदि यह वायरस खुद को मानव रोगज़नक़ के रूप में स्थापित करने के अवसर का फायदा उठाता है और छोटे बच्चों और इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्तियों जैसे गंभीर बीमारियों के उच्च जोखिम वाले समूहों में फैलता है," 

मंकीपॉक्स वायरस क्या है?

मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है जो आमतौर पर हल्का होता है और पश्चिम और मध्य अफ्रीका के कुछ हिस्सों में स्थानिक है. यह निकट संपर्क से फैलता है, इसलिए इसे आत्म-अलगाव और स्वच्छता जैसे उपायों के माध्यम से अपेक्षाकृत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. अब तक रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामलों का पता यूके, स्पेन और पुर्तगाल में चला है.”  

मंकीपॉक्स को डब्ल्यूएचओ ने बताया मध्यम जोखिम  

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ डॉ. रोसमंड लुईस ने बताया कि मंकीपॉक्स के जोखिम को "मध्यम" क्यों कहा गया है. लुईस ने बीमारी से संबंधित विभिन्न सवालों के जवाब दिए और यह भी आश्वासन दिया कि यह हल्के बीमारी का कारण बनता है. 

उसने समझाया कि, “ज्यादातर लोग जो वायरस को अनुबंधित करते हैं, वे गंभीर रूप से बीमार नहीं होते हैं. हालाँकि, जोखिम को मध्यम बताया गया है क्योंकि यह उन स्थानों पर फैल रहा है जहाँ इसकी सूचना पहले कभी नहीं दी गई है. तो प्रसार का यह नया पैटर्न संबंधित है. इसलिए डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य यह पहचानना है कि जोखिम कहां हो सकता है, और कौन जोखिम में हो सकता है. यह वह संदेश है जो हम भेज रहे हैं - यदि आप अपने जोखिम को जानते हैं, तो आप अपना जोखिम कम कर सकते हैं." 

डब्ल्यूएचओ ने जारी किया दिशा-निर्देश  

डब्ल्यूएचओ ने हल्के जटिल बीमारी के साथ संदिग्ध या पुष्टि किए गए संक्रमण वाले व्यक्ति को अलग करने और देखभाल करने का निर्णय लिया जाता है. इसमें यह भी कहा गया है कि हल्के मामलों में लक्षणों के साथ-साथ रोगी के मानसिक स्वास्थ्य पर भी लगातार नजर रखनी चाहिए.

लिनेन और घरेलू सतहों की सफाई करते समय अतिरिक्त सावधानी बरती जानी चाहिए और अपशिष्ट निपटान के दौरान डब्ल्यूएचओ की सिफारिश की जाती है.दिशानिर्देश में कहा गया है कि सभी रोगियों को यौन गतिविधियों से दूर रहने की सलाह दी जानी चाहिए जब तक कि सभी त्वचा के घावों पर पपड़ी न हो जाए, पपड़ी गिर न जाए और त्वचा की एक नई परत नीचे न बन जाए."

यह भी पढ़ें: Funding में कमी से क्यों जूझ रहीं भारतीय स्टार्ट-अप कंपनियां, बड़ी वजह

जटिलताओं के लिए उच्च जोखिम वाले मरीजों जैसे छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, और जो प्रतिरक्षादमन या गंभीर या जटिल संक्रमण से पीड़ित हैं, उन्हें संचरण को रोकने के लिए उचित अलगाव सावधानियों के तहत नजदीकी निगरानी और नैदानिक ​​​​देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए.संक्रमित माताओं के नवजात शिशुओं की लगातार निगरानी की जानी चाहिए, और "शिशु आहार प्रथाओं, जिसमें वायरस से संक्रमित मां के लिए स्तनपान रोकना शामिल है, का मूल्यांकन केस-दर-मामला आधार पर किया जाना चाहिए."