logo-image
लोकसभा चुनाव

चीन के एम्फीबियस एयरक्राफ्ट से बढ़ी अमेरिका की टेंशन

चीन के इस दांव से समंदर में ड्रैगन की दादागिरी और ज्यादा बढ़ने का खतरा बढ़ गया है. साउथ चाइना सी पर कब्जे की जिद्द में चीन नए-नए हथियारों को ईजाद कर रहा है.

Updated on: 13 Feb 2022, 01:21 PM

highlights

  • AG-600 विमान 500 किमी प्रति घंटे की गति से 12 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम
  • एम्फीबियस प्लेन एक बार में चीन के एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में सक्षम
  • फिलहाल जापान का शिनमायावा यूएस-2 दुनिया का सबसे बड़ा एम्फीबियस विमान

नई दिल्ली:

चीन ने दुनिया के सबसे बड़े एम्फीबियस प्लेन की झलक दिखा कर अमेरिका की टेंशन बढ़ा दी है. चीन की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें विमान के चारों इंजन को एक साथ टेस्ट करते हुए दिखाया गया. चीन के इस दांव से समंदर में ड्रैगन की दादागिरी और ज्यादा बढ़ने का खतरा बढ़ गया है. साउथ चाइना सी पर कब्जे की जिद्द में चीन नए-नए हथियारों को ईजाद कर रहा है. ये ऐसे हथियार है जो जमीन के साथ साथ पानी पर जौहर दिखा सकते हैं. मौजूदा समय में जापान का शिनमायावा यूएस-2 दुनिया का सबसे बड़ा एम्फीबियस विमान है. हालांकि सर्विस में शामिल होने के बाद ये रिकॉर्ड चीन के नए AG-600 एम्फीबियस विमान के पास चला जाएगा. 

तमाम तकनीकी खूबियों से है लैस
चीन ने जमीन और पानी दोनों जगह उतरने और उड़ान भरने वाले विमान यानी एम्फीबियस एयरक्राफ्ट का सफल परीक्षण कर अमेरिका को अपनी ताकत का ट्रेलर दिखाया है. दावा किया जा रहा है कि चीन का एम्फीबियस एयरक्राफ्ट दुनिया का सबसे बड़ा विमान है. AG-600 एम्फीबियस विमान में चार इंजन लगे हुए हैं. चारों टर्बोप्रॉप इंजनों को एक साथ चला कर चीन ने लहरों पर अपनी ताकत दिखाई है. AG-600 एम्फीबियस विमान को कुनलॉन्ग नाम दिया गया है. इस विमान को 26 दिसंबर 2021 से असेंबल किया जा रहा था और इस परीक्षण में सभी चार इंजनों की जांच की गई. एजी-600 विमान ने परीक्षण के दौरान 100 घंटे की उड़ान को पूरा कर लिया है. एक्सपर्ट की माने तो AG 600 एम्फीबियस एयरक्राफ्ट ऐसा टाइप है जो समंदर के साथ झील के शांत पानी से भी ऑपरेट कर सकता है. AG 600 एम्फीबियस विमान में चार WJ-6 टर्बोप्रॉप इंजन लगे हुए हैं, जो 53.5 टन का वजन उठा सकता है. दावा किया जा रहा है कि AG 600 एम्फीबियस विमान एक बार में 4,500 किलोमीटर की अधिकतम उड़ान भर सकता है. 

यह भी पढ़ेंः चीन बाहर से मजबूत... अंदर से है खोखला, भारत से नहीं जीत सकती PLA

चीन को मिल जाएगी समंदर के पानी में बढ़त
एम्फीबियस विमान की मदद से चीन समंदर में मौजूद अपने युद्धपोत, नागरिक जहाजों और ऑयल टैंकरों तक सामान पहुंचा सकेगा, साथ ही इमरजेंसी में इसकी मदद से राहत और बचाव कार्य भी किए जा सकेंगे. AG-600 विमान लगातार 12 घंटे तक उड़ान भर सकता है. इसकी अधिकतम रफ्तार 500 किलोमीटर प्रति घंटा है. यानी चीन का एम्फीबियस प्लेन एक बार में चीन के एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में सक्षम है. दक्षिण चीन सागर में इस समय चीन का कई देशों के साथ तनाव चल रहा है, साथ ही भारत के साथ वो सीमा को लेकर विवाद में है. ऐसे में ये विमान समुद्र से लेकर जमीनी एयरपोर्ट तक हर जगह चीन की सेना या आम नागरिक की मदद करेगा.

यह भी पढ़ेंः अब प्लेन की तरह ट्रेन में भी लगेंगे 'ब्लैक-बॉक्स', मुंबई लोकल से शुरुआत

फिलहाल जापान के पास सबसे बड़ा एम्फीबियस विमान
चीन ने AG-600 एयरक्राफ्ट को सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन्स के लिए बनाया है. हालांकि दुश्मन पर नजर रखने और जंगलों में लगी भीषण आग से निपटने में भी इसकी मदद ली जाएगी. मौजूदा समय में जापान का शिनमायावा यूएस-2 दुनिया का सबसे बड़ा एम्फीबियस विमान है. हालांकि सर्विस में शामिल होने के बाद ये रिकॉर्ड चीन के नए AG-600 एम्फीबियस विमान के पास चला जाएगा.