logo-image

WhatsApp: अब इस नए तरीके से हो रही Hacking, चुटकियों में उड़ रहा बैंक से पैसा

WhatsApp Trick

Updated on: 31 Dec 2022, 10:40 AM

highlights

  • फिशिंग का नया तरीका जीआईएफशेल अपना रहे हैं साइबर अपराधी
  • WhatsApp पर खास सेटिंग को ऑफ कर जालसाजी से बच सकते हैं

नई दिल्ली:

WhatsApp Trick: पॉपुरल चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है. इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है यही वजह है कि व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या करोड़ों में है. ना सिर्फ दोस्तों- रिश्तेदारों से चैटिंग के लिए ऐप इस्तेमाल होता है बल्कि स्कूल- कॉलेज जाते बच्चों के लिए ही यह पढ़ाई का एक जरिया है. घर की गृहणियां भी चैटिंग ऐप का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में हैकर्स के निशाने पर ऐसे यूजर्स रहते हैं जो बहुत ज्यादा जानकारी नहीं रखते और आसानी ने जालसाजों के जाल में फंस सकते हैं.

फिशिंग के नए- नए तरीकों को जानकर आप भी एक पल के लिए हैरान हो सकते हैं. कभी व्हाट्सऐप डीपी का इस्तेमाल किया जाता है तो कभी अनजान नंबर से लिंक भेजा जाता है. व्हाट्सऐप पर अब यूजर्स को पेमेंट की भी सुविधा मिलती है जिसका सीधा मतलब है कि व्हाट्सऐप पर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी भी जुड़ी है. जरा सी लापरवाही, मिनटों में बैंक अकाउंट खाली कर सकती है.

ये भी पढ़ेंः यूजर की मौत के बाद Facebook- Instagram Account पर होती है खास सेटिंग! ऐसे होता है काम

इन दिनों हैंकिग का नया तरीका अपनाया जा रहा है. इस नए तरीके में अब जालसाज जीआईएफ का भी इस्तेमाल करने लगे हैं.

कैसे कर रहे हैं साइबर अपराधी हैकिंग

जालसाज अनजान नंबर से आपको कॉन्टेक्ट कर सकते हैं. किसी भी अनजान नंबर से आपको जीआईएफ भेजा जा सकता है. अगर ये जीआईएफ आपके व्हाट्सऐप पर डाउनलोड हो जाता है तो इसी के साथ जालसाज को आपके फोन का एक्सेस मिल जाएगा. जालसाजी के नए तरीके में साइबर अपराधी जीआईएफ के जरिए फिशिंग लिंक को इंप्लांट कर रहे हैं. यहां बिना लिंक पर क्लिक किए ही अपराधी अपनी साजिश में कामियाब हो जाता है.इस नए तरीके फिशिंग को जीआईएफशेल का नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः WhastsApp Trick: Happy New Year विश कभी ना रहा होगा इतना आसान, एक क्लिक और आराम

साइबर अपराधियों के कैसे बच सकते हैं

अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप सेटिंग पर मीडिया ऑटो डाउनलोड एनेबल है तो इसे तुरंत डिसेबल करना होगा. फीचर के ऑन होने से आपके व्हाट्सऐप पर हर तरह के जीआईएफ डाउनलोड हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Twitter Down: इस वजह से ठप हुई ट्विटर सर्विस, Elon Musk दे रहे अब जवाब