logo-image

वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की चेतावनी, 100 साल के अंदर छोड़नी होगी धरती तभी बच सकेगी मानवजाति

दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग ने मानवजाति को बचाने के लिए ऐलान किया है कि आने वाले 100 साल के अंदर वो पृथ्वी छोड़ किसी और ग्रह पर चले जाएं।

Updated on: 04 May 2017, 11:09 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग ने मानवजाति को बचाने के लिए ऐलान किया है कि आने वाले 100 साल के अंदर वो पृथ्वी छोड़ किसी और ग्रह पर चले जाएं। 
यह बात स्टीफन हॉकिंग ने तेज़ी से बदलते जलवायु परिवर्तन, बढ़ती आबादी और उल्का पिडों में टकराव की स्थिति से पैदा होने वाले हालातों से बचने के लिए कही है।

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'एक्पेडिशन न्यू अर्थ' में भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग और उनके स्टूडेंट क्रिस्टोफ गलफर्ड ने बाहरी दुनिया में मानव जाति के लिए जीवन की तलाश करने की बात कही है।

डॉक्यूमेंट्री में वैज्ञानिक हॉकिंग ने दावा किया है कि अगर मानव जाति को जिंदा रहना है तो उसे किसी अन्य जगह पर जीवन की तलाश करनी ही होगी। 

स्मार्टफोन की टचस्क्रीन कर रही है आपके बच्चे की नींद खराब

वहीं, अंग्रेजी अख़बार द टेलीग्राफ के मुताबिक इस शो का मकसद ब्रिटेन के सबसे बेहतरीन अविष्कार की खोज करना है। इसमें लोगों से ये पूछा जाएगा कि किस अविष्कार ने उनके जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

बता दें कि इससे पहले भी पिछले महीने हॉकिंग ने चेताया था कि तकनीकी विकास का साथ मिलने से मानव की आक्रमाकता ज्यादा खतरनाक हो गई है। और यह प्रवृति परमाणु या जैविक युद्ध के जरिए हम सबका विनाश कर सकती है। उनके मुताबिक एक वैश्विक सरकार ही हमें इससे बचा सकती है।

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति बनेगा और बड़ा, जानें कब और कैसे

उन्होंने मानव जाति को चेताते हुए कहा कि मानव बतौर प्रजाति जीवित रहने की योग्यता खो सकता है। यहां यह याद दिलाना ज़रुरी है, कि दुनिया के यह मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग 75 साल के हैं और मोटर न्यूरोन नाम की बीमारी से पीड़ित हैं।

वो बोल नहीं सकते हैं और शारीरिक रूप से भी अक्षम हैं। हालांकि इंटेल की ओर से बनाई गई एक खास मशीन के जरिए वो दुनिया तक अपनी बातें और अपने अविष्कार पहुंचाते रहते हैं।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें