logo-image

UPSC: यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

UPSC CMS Exam 2024: अगर आपने एमबीबीएस किया है और सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है.

Updated on: 13 Apr 2024, 03:32 PM

नई दिल्ली:

UPSC CMS Exam 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की संयुक्त मेडिकल सेवा परीक्षा (CMS) 2024 के लिए नोटिफिकेशन आ चुका है. इसी के साथ इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से आवेदन न करें ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग मेडिकल ऑफिसर के कुल 827 के लिए भर्ती करेगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2024 है.

ये भी पढ़ें: कॉओपरेटिव बैंक में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा के सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी उप संवर्ग में चिकित्सा अधिकारी ग्रेड, रेलवे में सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी एडीएमओ, एनडीएमएस में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर जीडीएमओ ग्रेड II, दिल्ली नगर परिषद में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर जीडीएमओ. सभी पदों के लिए उम्मीवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्विद्यालय, मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आधिकतम आयु 32 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php पर जाएं. उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म को भरें. फीस जमा करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन