logo-image

राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

RPSC Recruitment 2024: राजस्थान के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

Updated on: 13 Jan 2024, 03:02 PM

नई दिल्ली:

RPSC Recruitment 2024: अगर आपने किसी भी विषय में परास्नातक यानी मास्टर डिग्री पूरी की है और कॉलेज में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2024 रखी गई है.  इस भर्ती के माध्यम से आरपीएससी विभिन्न विषयों के 200 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता और विषय का नाम

राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने संबंधित विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ परास्नातक यानी मास्टर डिग्री हासिल की हो. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, सामान्य संस्कृत, साहित्य, व्याकरण, धर्मशास्त्र, ज्योतिष गणित, यजुर्वेद, ज्योतिष, ऋग्वेद, सामान्य दर्शन, भाषा विज्ञान, योग विज्ञान विषय शामिल हैं.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली विधानसभा सचिवालय में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी, बीसी और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. वहीं आवेदन में करेक्शन करने का शुल्क 500 रुपये रखा गया है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भरकर फीस जमा करें और सबमिट कर दें. इसके बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन