logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

DSSSB Special Teacher Recruitment 2023: टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि दिल्ली में स्पेशल टीचर, वार्डन, लैब असिस्टेंट समेत तमाम पदों के लिए भर्ती निकली है.

Updated on: 26 Nov 2023, 02:33 PM

New Delhi:

DSSSB Special Teacher Recruitment 2023: अगर आप स्कूल टीचर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) स्पेशल टीचर, वार्डन समेत तमाम पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर 2023 से शुरू हो गई है, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 863 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में नौकरी पाने का अवसर, स्नातक के लिए 2100 पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें स्पेशल टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का स्नातक के साथ स्पेशल बीएड या स्नातक के साथ दो वर्षीय स्पेशल एजुकेशन में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने स्पेशल एजुकेशन में पीजी डिप्लोमा किया हो. जबकि वार्डन के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं की परीक्षा पास की हो. अन्य पदों के संबंध में शैक्षिक योग्यता के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा

सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा भी अलग-अलग रखी गई है. जिसमें स्पेशल टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है. जबकि वार्डन के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई है. अन्य पदों के लिए आयु सीमा के संबंध में जानकारी के लिए विभाग का नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में निकली 1800 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://dsssbonline.nic.in/ पर जाएं. जहां न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें और उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भर लें. फॉर्म की फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: यहां होने जा रही है 10 हजार से ज्यादा होमगार्ड की भर्ती, जानें कैसे मिलेगी नौकरी