logo-image

खुफिया विभाग में 150 पदों पर मांगे आवेदन, लाख रुपये से अधिक होगी सैलरी 

आईबी यानि इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इंटेलिजेंस ब्यरों ने सहायक  केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड-2 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

Updated on: 18 Apr 2022, 07:56 PM

highlights

  • कुल 150 रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की गई है
  • आईबी एसीआईओ भर्ती 2022 को लेकर आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट- mha.gov.in पर जाएं

नई दिल्ली:

खुफिया विभाग में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खास अवसर है. आईबी यानि इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इंटेलिजेंस ब्यरों ने सहायक  केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड-2 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आईबी ने इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के तहत साक्षात्कार, साइकोमेट्रिक व एप्टीटयूड परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इंटरव्यू के लिए कैंडिडेट को गेट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद साइकोमेट्रिक व एप्टीट्यूड परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

सात मई तक करेंगे आवेदन 

विभाग ने इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती तकनीकी परीक्षा 2022 के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया है. कुल 150 रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की गई है. आईबी एसीआईओ भर्ती 2022 को लेकर आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट- mha.gov.in पर जाएं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 मई, 2022 तक है. उपरोक्त पदों  के लिए पे मैट्रिक्स लेवल-7 के तहत 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये तक वेतनमान और अन्य भत्ते देय होंगे. 
 
पात्रता मापदंड

सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी के पदों पर भर्ती को लेकर उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन या कंप्यूटर साइंस और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस या आईटी में इंजीनियरिंग की डिग्री अनिवार्य है. इसके साथ ही  उम्मीदवारों के पास 2020, 2021 और 2022 का वैध गेट स्कोर होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता के अलावा उम्मीदवारों की आयु सीमा भी तय की गई है. योग्य उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और अधिकतम 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में राहत दी गई है.   
 
आईबी एसीआईओ भर्ती की रिक्तियां 

कुल रिक्त पदों की संख्या : 150

सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड-2 (कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी)- 56 पद
 
सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड-2 (इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन)- 94 पद
 
आवेदन शुल्क

इन खाली पदों के लिए आवेदन शुल्क भी तय किए गए हैं. सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी से जुड़े पुरुष उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये है. वहीं सभी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. सभी आवेदकों को केवल ऑनलाइन फॉर्म के जरिए आवेदन करना होगा. 
 
इस तरह करें आवेदन?

सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट- mharecruitment.in पर जाना होगा.
यहां होम पेज पर, How To Apply के लिंक टैब पर जाना होगा.
अब प्रदर्शित किए जा रहे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें.  
इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के फॉर्म पर जाना होगा. 
नोटिफिकेशन में सभी विवरण को ध्यान से पढ़ लें. इसके बाद फॉर्म भरें और अपना पंजीकरण नंबर नोट करें. 
इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर लें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें. 
आवेदन फॉर्म की जांच कर सबमिट आइकन पर क्लिक करें. 
आवेदन शुल्क भुगतान की रसीद और आवेदन फॉर्म की प्रति को संभाल कर रखें.