logo-image

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

IB Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि इंटेलिजेंस ब्यूरो ने एमटीएस समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन 14 अक्टूबर 2023 से शुरू होंगे.

Updated on: 11 Oct 2023, 01:17 PM

New Delhi:

IB Recruitment 2023: देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले विभाग इंटेलिजेंस ब्यूरो में कई पदों पर भर्ती निकली है. इस भर्ती के लिए आदन प्रक्रिया 14 अक्टूबर 2023 से शुरू हो रही है. अगर आप भी सरकार नौकरी के साथ देश की सेवा करना चाहते हैं तो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान मदरसा बोर्ड में 6843 पदों पर निकली वैकेंसी, ये शैक्षिक योग्यता और आवेदन शुरू होने की तारीख

उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें, क्योंकि ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. अभ्यर्थी 13 नवबंर 2023 से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस  भर्ती के माध्यम से विभाग सिक्योरिटी असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और मोटर ट्रांसपोर्ट के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करेगा. इस भर्ती के माध्यम से कुल 677 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ने किसी भी बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्याल से दसवीं की परीक्षा पास की हो. वहीं एसए/एमटी के पदों के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं के साथ ड्राइविंग लाइसेंस होना भी अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Sarkari Naukri 2023: उच्च शिक्षा विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

आयु सीमा

एमटीएस के पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 27 वर्ष और एसए/एमटी के पदों के लिए 25 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शु्ल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, ड्राइविंग टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नोटिफिकेशन जो ठीक से पढ़ लें.

ये भी पढ़ें: UPPSC: आरओ/एआरओ के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mha.gov.in/en/notifications/vacancies पर जाएं. यहां भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और आईबी भर्ती का ऑप्शन चुनें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें और फॉर्म की फीस जमाकर करें, मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.