logo-image
लोकसभा चुनाव

How to Join IAF: 12वीं के बाद वायुसेना में कैसे करें नौकरी, जानें प्रक्रिया और योग्यता

देश में बड़ी संख्या में युवा वर्ग देश की सेवा करने के लिए भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते हैं. लेकिन उनकों पता नहीं होता है कि कैसा वो सेना ज्वाइन कर सकते हैं. आज आपकों हम बताएंगे आप कैसे सेना में नौकर कर सकते है और देश की सुरक्षा में अपना योगदान दे सक

Updated on: 10 Jul 2023, 12:50 PM

नई दिल्ली:

देश में बड़ी संख्या में युवा वर्ग देश की सेवा करने के लिए भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते हैं. लेकिन उनकों पता नहीं होता है कि कैसा वो सेना ज्वाइन कर सकते हैं. आज आपकों हम बताएंगे आप कैसे सेना में नौकर कर सकते है और देश की सुरक्षा में अपना योगदान दे सकते हैं. इसके लिए किसी भी  अभ्यर्ती को 12वीं पास होना जरूरी है. अगर कोई आवेदक भारतीय सेना की योग्यता को पास कर रहा है तो इसके अधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर और पात्रता परीक्षा पास कर सेना में जॉब पा सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं. भारतीय वायुसेना में नौकरी के लिए आज आपकों सभी पात्राताएं और प्रोसेस आपको बताएंगे.

सभी छात्र 12 वीं पास करने के बाद सीधे एयरफोर्स में नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए छात्रों को नेशनल डिफेंस एक्जाम (NDA) पास करना होता है जिसे यूपीएससी(UPSC) द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. ये परीक्षा हर साल होती है.

यूपीएससी एनडीए परीक्षा योग्यता
इस परीक्षा में भाग लेने के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और गणित में 12वीं पास होना जरूरी है. वहीं छात्र की उम्र 16.5 से लेकर 19.5 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को अविवाहित होना जरुरी है. कोई भी भारतीय नागरिक या वर्णित नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

चयन की प्रक्रिया
इसके लिए लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू पास करना जरूरी है. लिखित परीक्षा कुल 300 अंकों का होती है. वहीं इंटरव्यू 5 दिनों तक चलता है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद ही इंटरव्यू के लिए योग्य हो पाते हैं. इंटरव्यू 900 अंकों का होती है. यह परीक्षा साल में दो बार होती है. पहला एनडीए1 जिसे आमतौर पर जुलाई में आयोजित किया जाता है वहीं एनडीए2 जिसे जनवरी में आयोजित किया जाता है. 

हर साल वायुसेना के अधिकारियों को आईएमए देहरादून में ट्रेनिंग पास करने के बाद वायुसेना में सेवा के लिए तैयार हो जाते हैं.