logo-image

पंजाब नेशनल बैंक में निकली 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, कल से शुरू होंगे आवेदन

PNB Recruitment 2024: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 06 Feb 2024, 02:58 PM

नई दिल्ली:

PNB Recruitment 2024: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स (SO) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 7 फरवरी 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें. क्योंकि ऐसे आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 फरवरी 2024 रखी गई है.  इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 1025 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: NDA Recruitment 2024: दसवीं-12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

पंजाब नेशनल बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें ऑफिसर क्रेडिट के पदों के लिए उम्मीदवार का एमबीए या मैनेजमेंट में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ डिप्लोमा किया हो. या उम्मीदवार ने सीए, सीएमए, सीएफए की परीक्षा पास की हो.

मैनेजर फॉरेक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ एमबीए या मैनेजमेंट में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. साथ ही दो साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

मैनेजर साइबर सिक्योरिटी और सीनियर मैनेजर साइबर सिक्योरिटी के पदों के लिए उम्मीदवार का कम्प्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बीई या बीटेक किया हो. साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए. जबकि सीनियर मैनेजर साइबर सिक्योरिटी के पदों के लिए उम्मीदवार के पास चार साल का कार्य अनुभव होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर निकली बंपर भर्ती

आयु सीमा

सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा भी अलग-अलग रखी गई है. जिसमें ऑफिसर क्रेडिट के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है. जबकि मैनेजर के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 25-35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं सीनियर मैनेजर के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 27 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1180 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी,  एसटी और दिव्यांगजनों को 59 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pnbindia.in/Home.aspx पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंड वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म को पूरा भरें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिरी में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: UPSSSC: असिस्टेंट स्टोर कीपर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन