logo-image

Govardhan Puja 2016: जानिये, गोवर्धन पूजा के पीछे का रहस्य

दीपावली की धूम के बाद अगले दिन लोग गोवर्धन की पूजा बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को मनाया जाता है।

Updated on: 31 Oct 2016, 02:11 PM

नई दिल्ली:

दीपावली की धूम के बाद अगले दिन लोग गोवर्धन की पूजा बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को मनाया जाता है। इस पर्व का खास ही महत्व होता है। आज हम आपको गोवर्धन पूजा की विधि और इसके पीछे छिपे रहस्य से रूबरू करवाएंगे।

गोवर्धन पूजा की विधि

गोवर्धन पूजा कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को मनाया जाता है। इस दिन सुबह शरीर पर तेल की मालिश करके स्नान करना चाहिए। फिर घर के द्वार पर गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाएं। इस पर्वत के बीच में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति रख दें। अब गोवर्धन पर्वत व भगवान श्रीकृष्ण को विभिन्न प्रकार के पकवानों व मिष्ठानों का भोग लगाएं। साथ ही देवराज इंद्र, वरुण, अग्नि और राजा बलि की भी पूजा करें। पूजा के बाद कथा सुनें। प्रसाद के रूप में दही व चीनी का मिश्रण सब में बांट दें। इसके बाद किसी योग्य ब्राह्मण को भोजन करवाकर उसे दान-दक्षिणा देकर प्रसन्न करें।

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहुर्त

गोवर्धन पूजा प्रातःकाल मुहूर्त  : प्रातः 06:36 बजे से 08:47 बजे तक
गोवर्धन पूजा सायं काल मुहूर्त  : दोपहर बाद 03:21 बजे से सायं 05:32 बजे तक
प्रतिपदा तिथि प्रारंभ              : रात्रि 11:08 बजे से, 30 अक्तूबर 2016
प्रतिपदा तिथि समाप्त             : रात्रि 1:39 बजे तक, 1 नवम्बर 2016

गोवर्धन पूजा का रहस्य

एक बार भगवान श्रीकृष्ण अपने सखाओं, गोप-ग्वालों के साथ गाएं चराते हुए गोवर्धन पर्वत की तराई में जा पहुंचे। वहां उन्होंने देखा कि नाच-गाकर खुशियां मनाई जा रही हैं। जब श्रीकृष्ण ने इसका कारण पूछा तो गोपियों ने कहा कि आज मेघ व देवों के स्वामी इंद्र का पूजन होगा। पूजन से प्रसन्न होकर वे वर्षा करते हैं, जिससे अन्न पैदा होता है तथा ब्रजवासियों का भरण-पोषण होता है। तब श्रीकृष्ण बोले, 'इंद्र में क्या शक्ति है? उससे अधिक शक्तिशाली तो हमारा गोवर्धन पर्वत है। इसी के कारण वर्षा होती है। हमें इंद्र से भी बलवान गोवर्धन की ही पूजा करना चाहिए।'

ये भी पढ़ें, जानें, गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन की विधि

तब सभी श्रीकृष्ण की बात मानकर गोवर्धन पर्वत की पूजा करने लगे। यह बात जाकर नारद ने देवराज इंद्र को बता दी। यह सुनकर इंद्र को बहुत क्रोध आया। इंद्र ने मेघों को आज्ञा दी कि वे गोकुल में जाकर मूसलधार बारिश करें। बारिश से भयभीत होकर सभी गोप-ग्वाले श्रीकृष्ण की शरण में गए और रक्षा की प्रार्थना करने लगे। गोप-गोपियों की पुकार सुनकर श्रीकृष्ण बोले कि तुम सब गोवर्धन-पर्वत की शरण में चलो। वह सब की रक्षा करेंगे। सब गोप-ग्वाले पशुधन सहित गोवर्धन की तराई में आ गए। श्रीकृष्ण ने गोवर्धन को अपनी उंगली पर उठाकर छाते-सा तान दिया।

गोप-ग्वाले सात दिन तक उसी की छाया में रहकर अतिवृष्टि से बच गए। सुदर्शन चक्र के प्रभाव से ब्रजवासियों पर एक जल की एक बूंद भी नहीं पड़ी। यह चमत्कार देखकर ब्रह्माजी द्वारा श्रीकृष्णावतार की बात जान कर इंद्रदेव अपनी मूर्खता पर पश्चाताप करते हुए कृष्ण से क्षमा याचना करने लगे। श्रीकृष्ण ने सातवें दिन गोवर्धन को नीचे रखा और ब्रजवासियों से कहा कि अब तुम प्रतिवर्ष गोवर्धन पूजा कर अन्नकूट का पर्व मनाया करो। तभी से यह पर्व गोवर्धन पूजा के रूप में प्रचलित है।