logo-image

Sawan 2023 : सावन के सोमवार में जरूर करें ये महाउपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Sawan 2023 : हिंदू धर्म में 12 माह का अपना एक अलग महत्व होता है. जिसमें सावन माह को बहुत ही पवित्र माना जाता है.

Updated on: 01 Jul 2023, 07:20 PM

नई दिल्ली :

Sawan 2023 : हिंदू धर्म में 12 माह का अपना एक अलग महत्व होता है. जिसमें सावन माह को बहुत ही पवित्र माना जाता है. क्योंकि ये माह भगवान शिव समर्पित है. हिंदू धर्म में देवाधिदेव माहदेव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं, जिससे भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं. बता दें, इस साल सावन माह की शुरुआत दिनांक 4 जुलाई से हो रही है और सावन का महीना 2 माह तक होने वाला है.   जिसमें शिव भक्तों को भगवान शिव को प्रसन्न 8 सोमवार का दिन मिल रहा है. इस माह में गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. इसके अलावा जीवन में आ रही सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सावन के प्रत्येक सोमवार को कई उपायों को करने के बारे में बताएंगे, जिससे भगवान शिव जल्द प्रसन्न होंगे और अपने भक्तों की मुरादें भी पूरी कर देंगे. 

ये भी पढ़ें - Sawan 2023 : इस विधि से करें भगवान भोलेनाथ की पूजा, जानें पूजा सामग्री

सावन के सोमवार में जरूर करें ये उपाय 
1. अगर आप सावन के सोमवार के दिन कोई विशेष कार्य में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो भगवान शिव के शिवलिंग पर चांदी का दान करें. इससे  मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. 
2. अगर आप कालसर्प दोष से पीड़ित हैं, तो सोमवार के दिन नाग का जोड़ा मंदिर में दान करें. इससे आपको कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाएगी. 
3. सावन में सोमवार के दिन गरीब असहाय लोगों को कुछ न कुछ दान करें. इससे कालसर्प दोष के प्रभाव से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 
4.अगर आप मानसिक और शारीरिक कष्ट से परेशान हैं, तो सावन के सामवार को रुद्राक्ष का दान करें. ऐसा करने से धन संबंधित परेशानियों से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 
5. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो सावन के सामवोर के दिन गुड़ का दान करें. इससे धन संबंधित परेशानियों से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 
6. अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं और उससे निजात पाना चाहते हैं, तो सावन के सोमवार के दिन काले तिल का दान करें. इससे आपको अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिल जाएगी.