logo-image

Sakat Chauth 2024 Do’s And Don’ts: सकट चौथ का व्रत रख रहे हैं? जानें क्या करें और क्या नहीं?

Sakat Chauth 2024 Do’s And Don’ts: शास्त्रों में सकट चौथ व्रत को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

Updated on: 28 Jan 2024, 10:00 PM

नई दिल्ली :

Sakat Chauth 2024 Do’s And Don’ts: हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने 2 चतुर्थी तिथि आती हैं. जिसमें कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि शामिल हैं. आपको बता दें कि कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्‍टी चतुर्थी या सकट चौथ और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. ऐसे में 29 जनवरी 2024 को सकट चौथ का व्रत मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में इस व्रत का काफी अधिक महत्व है. इस दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. मान्यता है कि सकट चौथ का व्रत रखने और पूजा करने से साधक के जीवन के संकट दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. बता दें कि सकट चौथ का व्रत  माताएं अपनी संतान के लिए रखती हैं. वहीं शास्त्रों में सकट चौथ व्रत को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

सकट चौथ के दिन क्‍या ना करें   (Sakat Chauth 2024 Don’ts)

1. हिंदू धर्म में सकट चौथ का व्रत बेहद खास होता है. ऐसे में इस दिन कोई भी ऐसा काम न करें जिससे गणपति बप्‍पा नाराज हो जाएं. 

2. अगर आप सकट चौथ का व्रत रख रहे हैं तो इस दिन किसी भी जीव को परेशान न करें. क्योंकि ऐसा करने से भगवान गणेश नाराज हो सकते हैं. 

3. भगवान गणेश को गलती से भी इस दिन तुलसी अर्पित न करें. क्योंकि गणेश पूजन में तुलसी का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है.

4. सकट चौथ के दिन काले या नीले रंग के कपड़े पहनने से आपको बचना चाहिए. इस दिन लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. 

सकट चौथ के दिन क्‍या करें (Sakat Chauth 2024 Do’s)

1.  सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को  दूर्वा, पान का पत्‍ता, फूल, मोदक, लड्डू आदि अर्पित करे. इससे वह प्रसन्न होते हैं.

2.  सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को तिल और तिलकुट जरूर अर्पित करनी चाहिए.

3.  सकट चौथ के दिन चंद्रोदय से कुछ समय पहले 108 बार गणेश बीज मंत्र का जाप जरूर करें. 

4. संतान की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए सकट चौथ के दिन चंद्रोदय के समय जल में दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Sankashti Chaturthi 2024 Calendar: साल 2024 में कब-कब है संकष्टी चतुर्थी, जानें सही पूजा विधि

Sankashti Chaturthi 2024 Date: जनवरी 2024 में संकष्टी चतुर्थी कब? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त